डीएम की अध्यक्षता में तहसील भाटपाररानी में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

Updated: 03/08/2024 at 6:00 PM
sampoorn samaadhaan divas
कुल 151 शिकायती प्रार्थना पत्र हुए प्राप्त, जिसमे से 08 का मौके पर किया गया निस्तारण
समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर होगी कठोर कार्रवाई-डीएम

विनय मिश्र।

देवरिया,  जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में माह अगस्त के प्रथम शनिवार को तहसील भाटपाररानी में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।  जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा द्वारा जनता की समस्याओं को गम्भीरता के साथ सुनने के उपरान्त विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निराकरण करने के सम्बन्ध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए।
         जिलाधिकारी ने कहा कि लेखपाल अपने हलके में नियमित रूप से भ्रमणशील रहें। जिन लोगों को कृषि पट्टे आवंटित हुए हैं, उनको कब्जा दिलाना लेखपाल की जिम्मेदारी होगी। वरासत के प्रकरण को समयबद्धता के साथ निसयरित किया जाए। भूमि विवादों का समाधान कराएं। खलिहान की भूमि, चकरोड अथवा नाला सहित सार्वजनिक भूमि पर किसी भी तरह के अतिक्रमण को हटवाए तथा उसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दें। उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाली अधिकांश शिकायतें पैमाइश, पारिवारिक संपत्ति विवाद, खलिहान की भूमि पर अवैध कब्जे से जुड़ी होती है यदि लेखपाल अपने क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे तो शिकायतों की संख्या में भी कमी आएगी । उन्होंने कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण आज नहीं हो सका है उनका एक सप्ताह के अंदर शासन की मंशानुसार गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जो समस्याएं जिस स्तर की हैं उनका समाधान उसी स्तर पर सुनिश्चित किया जाए।

sampoorn samaadhaan divas
sampoorn samaadhaan divas

         पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पुलिस विभाग से जुडे मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भाे का निस्तारण प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया।
        तहसील भाटपाररानी में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 151 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से सर्वाधिक राजस्व विभाग के 80,  पुलिस विभाग के 38, विकास विभाग के 11, शिक्षा विभाग के 02, स्वास्थ्य विभाग के 01, समाज कल्याण विभाग के 01 तथा अन्य विभाग के 18 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 08 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया। अवशेष 143 प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग को समाधान के निर्देश के साथ सौंपा गया।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में पौधारोपण किया तथा आईसीडीएस विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं की गोदभरायी की तथा सहजन का पौधा भेंट किया।
       सम्पूर्ण समाधान दिवस में सीएमओ डॉ राजेश झा, एसडीएम हरिशंकर लाल, सीओ दीपक शुक्ला, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, डीपीआरओ सर्वेश कुमार पांडेय, डीपीओ कृष्णकांत राय सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं थानाध्यक्ष गण उपस्थित थे।
First Published on: 03/08/2024 at 5:58 PM
विषय
ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए, हमें फेसबुक पर लाइक करें या हमें ट्विटर पर फॉलो करें। TheFaceofIndia.com में उत्तर प्रदेश सम्बंधित सुचना और पढ़े |
कमेंट करे
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Welcome to The Face of India