कीर्ति चक्र विजेता शहीद कैप्टन डॉ.अंशुमान सिंह के नाम से जानी जाएगी बरडीहा दलपत की पीएचसी

Updated: 11/09/2024 at 8:53 PM
1001611834

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बरडीहा दलपत में शहीद के नाम से अस्पताल का किया शुभारम्भ

देवरिया। बरडीहा दलपत स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अब कीर्ति चक्र विजेता शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह प्राइमरी हेल्थ सेंटर के नाम से जाना जाएगा। आज कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, परिवहन राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह एवं ग्राम्य विकास राज्य मंत्री श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम, जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में नामकरण समारोह संपन्न हुआ। इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कीर्ति चक्र विजेता शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह की अदम्य वीरता एवं शौर्य को नमन किया। उन्होंने कहा कि कैप्टन अंशुमान सिंह सियाचिन की दुर्गम परिस्थितियों में अपने साथी जवानों की रक्षा करते हुए शहीद हुए थे। उनकी इस असाधारण बहादुरी और शौर्य को देखते हुए सरकार ने मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया। उनकी वीरता से पूरे देश का गौरव बढ़ा है। प्रदेश सरकार ने उनके पैतृक गांव बरडीहा दलपत में चल रहे पीएचसी को शहीद कैप्टन डॉ अंशुमान सिंह के नाम से करने का निर्णय लिया था,जिसे जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से आज पूरा किया गया है। यह अस्पताल उनके अदम्य शौर्य की कीर्ति को हमेशा लोगों को याद दिलाता रहेगा और राष्ट्र की रक्षा के लिए लाखों युवाओं को अपना सर्वोच्च बलिदान करने के लिए प्रेरित करेगा।  परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि अस्पताल का नाम शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह लोगों की यादों में हमेशा जीवित रहेंगे और युवाओं को प्रेरित करेंगे। वे पूरे राष्ट्र का गौरव हैं। देश के लिए मर मिटने वालों को सदियों तक याद रखा जाता है।

           ग्राम्य विकास राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने अमर शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि कैप्टन डॉ अंशुमान सिंह सेना की 26 पंजाब रेजीमेंट में चिकित्सा अधिकारी के पद पर तैनात थे। 19 जुलाई 2023 को सियाचीन ग्लेशियर में तैनाती के दौरान बंकर में शार्ट सर्किट से आग लग गई। अपने साथियों को सुरक्षित निकालने में कैप्टन अंशुमान सिंह शहीद हो गए। उनकी स्मृति में इस पीएचसी का नया नामकरण उनके नाम से किया गया है। जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने भी अमर शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र अपने नायकों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है। अमर शहीद कैप्टन डॉ अंशुमान सिंह के पिता रवि प्रताप सिंह ने अस्पताल का नामकरण उनके शहीद पुत्र के नाम पर करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं समस्त जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया।  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीएमओ डॉ राजेश झा,भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

थाना गेट से लार स्टेशन तक की सड़क भी जानी जाती है शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह मार्ग के नाम से

राज्य सरकार ने कीर्ति चक्र विजेता शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के अदम्य शौर्य को देखते हुए गत वर्ष दिसंबर में थाना गेट से लार स्टेशन तक के मार्ग का नामकरण उनके नाम पर कर दिया था। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत निर्मित कैप्टन अंशुमान सिंह मार्ग की कुल लंबाई 7.450 किलोमीटर है।

 

First Published on: 11/09/2024 at 8:53 PM
विषय
ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए, हमें फेसबुक पर लाइक करें या हमें ट्विटर पर फॉलो करें। TheFaceofIndia.com में उत्तर प्रदेश सम्बंधित सुचना और पढ़े |
कमेंट करे
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Welcome to The Face of India