कम पैसे मे ज्यादा मुनाफा देने वाले business idea

कम पैसों में बिजनेस स्टार्ट करने के आसान तरीके| जिसमे हम कम पैसे लगाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है ऐसे ही कुछ आसान बिजनेस आइडिया के बारे में जानते है| कम लागत के कैंटीन के बिजनेस  एक बेहतरीन छोटा बिजनेस आईडिया हो सकता है।

Canteen (कैंटीन)

कैंटीन का बिजनेस स्कूल, कॉलेज, किसी आफिस में बड़ी जोर सोर से चलेगा। कैंटीन में ज्यादा सेल के लिए सुबह के ब्रेक फ़ास्ट और दोपहर के लिए लांच के खाना बना के सेल कर सकते है।

Ice cream Making (आइस क्रीम तैयार)


बच्चे से ले कर बूढ़े आइस क्रीम सभीके बड़ी पसंदीदा खाना है। इस बिजनेस स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल के आस पास या फिर मेला में काफी अच्छी चलेगा।

Fish Farming (मछली पालन)

अगर आप गांव में रहते, और आपके पास कोई तालाब है तो मछली पालन की व्यापार एक अछि बिजनेस आइडिया हो सकता। इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नही और ज्यादा समय भी इन्वेस्ट नही करना पड़ता। मछली पालन के साथ और किसी दूसरे बिजनेस भी सुरु करके अच्छा खासा  पैसा इनकम कर सकते है।

Bakery (बेकरी)

ब्रेड एक ऐसी खाना जिसे नास्ते और टिफिन दोनी में यूज़ किया जाता है। भारत मे इसका डिमांड काफी अच्छी है। बेकरी में ब्रेड के साथ साथ और भी दूसरे तरह की खाने की प्रोडक्ट तैयार करके आसानी से बिजनेस बड़ा किया जा सकेगा।

Bag Making (बैग बनाना)

बैग बनाने की बिजनेस की कम लागत के छोटे बिजनेस आइडिया में से एक है। देश में इस बिजनेस का डिमांड बहुत है। इसलिए बैग बनाने का बिजनेस भी एक अच्छी ऑप्शन हो सकता।

Gardening (बागवानी)


गार्डेनिंग के बिजमेस करके बहुत सारे तरीके से पैसा कमाया जा सकता। जैसे कि, प्लांट सेल, सीड सेल, ताजा और सूखा रसोई का मसला, दवा के प्लांट आदि और भी बहुत तरीके से बिजनेस किया जा सकेगा।

Paper Plate Making (पेपर और प्लेट बनाना)

कम लागत के छोटा बिजनेस आइडिया में से पेपर और प्लेट मेकिंग के व्यापार और एक अच्छी बिजनेस आइडिया जरूर बन सकता। इसका डिमांड इंडिया तथा पूरे विश्व मे है। इस लिए आप भी यह बिजनेस आरंभ कर सकते।

Cloth store (कपड़ा की दुकान)

कपड़े की दुकान गांव हो या शहर किसी भी जगह किया जा सकेगा। यह एक और कम लागत के ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस आइडिया है। कपड़े आप किसी बड़े शहर से या किसी टेक्सटाइल से कम रेट में लेकर बिजनेस सुरु कर सकते।

Goat Farming(बकरी पालन)

business idea

गांव में बकरी पालन काफी फेमस है। क्योंकि, इसमें कोई खर्च नहीं लेकिन प्रॉफिट बहुत ही ज्यादा है। इसलिए अगर आपके पास खाली जगह है तो बकरी के बिजनेस आरंभ कर सकते है।

Juice Shop


यह व्यापार भी शहरों में काफी अच्छी चलेगी। इस बिजनेस को  2 हज़ार से 5 हज़ार रुपयें  के बीच सुरु किया जा सकता।

TFOI Web Team