राज्य चुने

HomeBusinessएसीसी और अंबुजा सीमेंट्स की मूल कंपनी लाफार्ज होल्सिम की होल्सिम ग्रुप...

एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स की मूल कंपनी लाफार्ज होल्सिम की होल्सिम ग्रुप के रूप में एक नई पहचान

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

संवाददाता (दिल्ली) अभिनव और टिकाऊ निर्माण समाधानों में दुनियाभर में अग्रणी और भारत की दो सबसे बड़ी निर्माण सामग्री कंपनियों-एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स की मूल कंपनी लाफार्ज होल्सिम को आधिकारिक तौर पर होल्सिम समूह के रूप में एक नई पहचान दी गई है। होल्सिम ने अपने सभी बाजार ब्रांडों को एकजुट करते हुए अपनी नई समूह पहचान को लाॅन्च किया है, जिसके पीछे लोगों को विकास के रास्ते पर आगे ले जाने का खास मकसद भी है। हरित भवन समाधानों में सबसे आगे होल्सिम इस दुनिया को नेट जीरो और इनक्लूसिव फ्यूचर की ओर ले जाने की दिशा में एक आवश्यक भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

- Advertisement -

होल्सिम के चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर जेन जेनिश ने कहा, ‘‘आज का दिन हमारी कंपनी के लिए अभिनव और टिकाऊ समाधानों में वैश्विक तौर पर अग्रणी बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जनसंख्या वृद्धि, शहरीकरण और जलवायु चुनौती के साथ हमारी दुनिया में अनेक बदलाव आ रहे हैं। हम लो कार्बन और सर्कुलर निर्माण में तेजी लाने के लिए अपनी भूमिका निभाने के प्रति मजबूती से डटे हुए हैं ताकि हम एक विशुद्ध नेट जीरो फ्यूचर का निर्माण कर सकें और सभी के जीवन स्तर को और बढ़ा सकें। हमारी नई समूह पहचान दुनिया को एक संकेत भेजती है कि हम लोगों और इस धरती के लिए प्रगति के निर्माण को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’’
रीब्रांडेड इकाई होल्सिम ग्रुप 5 महाद्वीपों में 70 बाजारों में अपनी मौजूदगी के साथ ग्रीन बिल्डिंग सॉल्यूशंस प्रदाता में एक वैश्विक अग्रणी कंपनी के रूप में उभरा है। भारत में दो ऑपरेटिंग कंपनियों- एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स के माध्यम से कंपनी की दमदार मौजूदगी है।
होल्सिम अपने क्षेत्र में दुनिया के कुछ सबसे भरोसेमंद ब्रांडों का एक समूह है, जिनमें एसीसी, एग्रीगेट इंडस्ट्रीज, अंबुजा सीमेंट्स, फायरस्टोन बिल्डिंग प्रोडक्ट्स, जियोसाइकिल, होल्सिम और लाफार्ज शामिल हैं। सभी बाजार ब्रांड्स ने अपनी संबंधित बाजार पहचान और नाम को बरकरार रखा है।
इंडिया होल्सिम ग्रुप के सीईओ और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘हमारे वैश्विक परिवर्तन में यह नया अध्याय अभिनव और टिकाऊ निर्माण समाधानों में वैश्विक तौर पर अग्रणी बनने के लिए भारत में बहुत प्रासंगिक है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी दोनों ने भारत में टिकाऊ निर्माण सामग्री और समाधान पेश करने के लिए अपनी परिवर्तन यात्रा शुरू कर दी है। हम अपने नए प्रयासों से हासिल होने वाले परिणामों को ग्राहकों, भागीदारों, कर्मचारियों और बड़े पैमाने पर समुदाय के साथ साझा करने के लिए तत्पर हैं।’’
इस साल की शुरुआत में, होल्सिम का प्रमुख ग्रीन कंक्रीट ब्रांड इकोपैक्ट भारत में एसीसी द्वारा लॉन्च किया गया, इस प्रकार यह देश में इनोवेशन और स्टेबिलिटी की अपनी यात्रा में एक प्रमुख उपलब्धि साबित हुआ। अंबुजा सीमेंट्स भारत में कंपोजिट सीमेंट लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है, जो कि पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार प्रोडक्ट है। अंबुजा एकमात्र ऐसी सीमेंट कंपनी है जो आठ गुना वाॅटर पाॅजिटिव और 2.5 गुना प्लास्टिक निगेटिव है। इसके अलावा, यह एक महत्वपूर्ण वैश्विक मान्यता, ग्लोबल डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में भी 5वें स्थान पर है।
इसके अलावा, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी दोनों अपने ‘प्लांट्स ऑफ टुमॉरो’ कार्यक्रम के तहत इंडस्ट्री 4.0 में और निवेश करके भारतीय सीमेंट क्षेत्र में अपने नेतृत्व को मजबूत करने की उम्मीद करते हैं। यह परिवर्तनकारी कार्यक्रम, जिसका उद्देश्य बेहतर संयंत्र अनुकूलन, उच्च संयंत्र उपलब्धता और सुरक्षित कार्य वातावरण के माध्यम से सीमेंट निर्माण को अधिक कुशल बनाना है, मूल कंपनी होल्सिम की रणनीति 2022 – ‘बिल्डिंग फॉर ग्रोथ’ का हिस्सा है, जिसे जुलाई 2019 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था। एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स दोनों ने निर्माण सामग्री क्षेत्र के भीतर एक स्थायी ईको सिस्टम बनाने की दिशा में कई पहल की हैं। अपने सीमेंट ले जाने वाले जहाजों को जैव ईंधन पर चलाने से लेकर वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम और लार्ज कैप्टिव नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में निवेश करने तक, दोनों कंपनियां एक हरित भविष्य बनाने में भारतीय निर्माण सामग्री उद्योग का नेतृत्व कर रही हैं।
अपनी नई पहचान को लॉन्च करने के साथ होल्सिम दुनिया भर में कम कार्बन निर्माण सामग्री की व्यापक रेंज के माध्यम से दुनिया भर में जीवन स्तर में सुधार के लिए शहरों के हरित और बुनियादी ढांचे को स्मार्ट बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। नेट जीरो कंपनी बनकर, होल्सिम ने अपनी रणनीति के मूल में सस्टेनबिलिटी को कायम रखा है और रीसाइक्लिंग में विश्वभर में अग्रणी के रूप में सर्कुलर अर्थव्यवस्था को संचालित किया है। कंपनी ओपन इनोवेशन को बढ़ावा देते हुए अपने व्यवसाय को डेटा-संचालित और चुस्त तरीके से स्मार्ट बना रहा है।
नए सिरे से अपने ध्यान को केंद्रित करते हुए कंपनी एक नया इंस्टाग्राम एक्सपीरियंस ‘होल्सिम बाई डिजाइन’ लॉन्च कर रही है, जो शहरों और बुनियादी ढांचे को बदलने के लिए अपनी व्यापक क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। यह प्लेटफाॅर्म इस बात पर प्रकाश डालेगा कि कैसे कम में अधिक निर्माण करने के लिए हरित सामग्री और स्मार्ट टैक्नोलाॅजी का उपयोग करके दुनिया अधिक सर्कुलर तरीके से निर्माण कर सकती है। इसमें प्रमुख आर्किटेक्ट्स, बिल्डर्स और डेवलपर्स के साथ साक्षात्कार भी शामिल होंगे जो कल के शहरों को आकार दे रहे हैं, उन्हें अधिक लचीला, टिकाऊ और समावेशी बना रहे हैं।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here