लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

RPF NEWS :आरपीएफ सिपाही और ट्रेन गार्ड ने बचायी यात्री की जान   |  RPF NEWS :आरपीएफ सिपाही और ट्रेन गार्ड ने बचायी यात्री की जान   |  Kachhona Hardoi News : दो पक्षो में जमकर चली लाठियां, दो लोग गंभीर रूप से घायल   |  Kachhona Hardoi News : दो पक्षो में जमकर चली लाठियां, दो लोग गंभीर रूप से घायल   |  Maudhaganj Kachhouna News माधौगंज कार्यकर्ताओं के द्वारा फूल मालाओं से प्रदेश अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया गया   |  Maudhaganj Kachhouna News माधौगंज कार्यकर्ताओं के द्वारा फूल मालाओं से प्रदेश अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया गया   |  Hardoi News : क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, अंतिम मुकाबले में मुसलमानाबाद टीम ने अपने विपक्षी टीम करलवां को 10 विकेट से हरा खिताब अपने नाम किया   |  Hardoi News : क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, अंतिम मुकाबले में मुसलमानाबाद टीम ने अपने विपक्षी टीम करलवां को 10 विकेट से हरा खिताब अपने नाम किया   |  Film Prithviraj का नाम बदले बिना फिल्म स्क्रीनपर दिखाना नामुमकिन: दिलीप राजपूत   |  Film Prithviraj का नाम बदले बिना फिल्म स्क्रीनपर दिखाना नामुमकिन: दिलीप राजपूत
Monday, June 14, 2021

राज्य चुने

HomeBusinessएबिक्सकैश ने प्रसिद्ध अर्थशास्त्री एस.पी. कोठारी की अपने निदेशक मंडल में नियुक्ति...

एबिक्सकैश ने प्रसिद्ध अर्थशास्त्री एस.पी. कोठारी की अपने निदेशक मंडल में नियुक्ति की घोषणा की

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

एबिक्सकैश ने प्रसिद्ध अर्थशास्त्री एस.पी. कोठारी की अपने निदेशक मंडल में नियुक्ति की घोषणा की

भारत में अपने संभावित आईपीओ की दिशा में कदम बढ़ाए

संवाददाता (दिल्ली) बीमा, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य-सेवाएं और ई-लर्निंग उद्योगों को मांग के आधार पर सॉफ्टवेयर तथा ई-कॉमर्स सेवाओं के एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता, एबिक्स इन्कॉर्प की सहायक कंपनी, एबिक्सकैश प्राइवेट लिमिटेड ने आज एबिक्सकैश बोर्ड के नए स्वतंत्र निदेशक के रूप में श्री एस.पी. कोठारी की नियुक्ति की घोषणा की। प्रोफेसर कोठारी को सरकार, शिक्षा और उद्योग जगत में वरिष्ठ पदों पर कार्य करने का अनुभव है, साथ ही उन्हें रणनीतिक एवं नीतिगत मुद्दों, प्रतिभूति विनियमन, लेखा परीक्षण, और कॉर्पोरेट प्रशासन में विशेषज्ञता प्राप्त है।

श्री एस.पी. कोठारी एमआईटी के स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में अकाउंटिंग एवं फाइनेंस के गॉर्डन वाई. बिलार्ड प्रोफेसर हैं। हाल ही में, वर्ष 2019 से 2021 तक अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग में उन्होंने मुख्य अर्थशास्त्री तथा आर्थिक व जोखिम विश्लेषण विभाग के निदेशक के रूप में कार्य किया है।

- Advertisement -

शिक्षा जगत में, श्री कोठारी एमआईटी स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में उप-संकायाध्यक्ष (2010-15) के पद पर कार्यरत थे, तथा इससे पूर्व वे एमआईटी में अर्थशास्त्र, वित्त एवं लेखा विभाग के प्रमुख रह चुके थे। इसके अलावा, वे एशिया स्कूल ऑफ बिजनेस, कुआलालंपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सह-अध्यक्ष थे, और वे एमआईटी-इंडिया कार्यक्रम के संकाय निदेशक के रूप में सेवारत थे, तथा उन्होंने विश्व प्रसिद्ध अकादमिक प्रकाशन जर्नल ऑफ अकाउंटिंग एंड इकोनॉमिक्स का संपादन भी किया था।

वर्ष 2008-09 में, श्री कोठारी बार्कलेज ग्लोबल इन्वेस्टर्स (ब्लैकरॉक द्वारा अधिग्रहित) के लिए इक्विटी रिसर्च के वैश्विक प्रमुख थे; उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के निदेशक (2015-19) के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थी; साथ ही उन्होंने मूल्यांकन एवं रिपोर्टिंग, जोखिम प्रबंधन, लेखा परीक्षण, तथा प्रबंधन मुआवजे जैसे विषयों में बड़े पैमाने पर परामर्श देने का कार्य किया है।

श्री कोठारी को अपनी विद्वता के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक – वर्ष 2020 में पद्म श्री पुरस्कार, लंदन बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ साइप्रस, और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, सिडनी से मानद डॉक्टरेट की उपाधि, तथा अमेरिकन अकाउंटिंग एसोसिएशन में विशिष्ट योगदान के लिए लेखा साहित्य पुरस्कार शामिल हैं।
इस अवसर पर श्री एस.पी. कोठारी ने कहा, “मुझे एबिक्सकैश के निदेशक के रूप में सेवा करने का सम्मान प्राप्त हुआ है जिसके लिए मैं आभारी हूँ, क्योंकि यह कंपनी वित्तीय एवं बीमा सेवा क्षेत्रों, तथा अवकाश-यात्रा और स्वास्थ्य सेवा उद्योग जगत को सहज कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के साथ-साथ इन सेवाओं को लाखों ग्राहकों के लिए सुगम बनाने के लिए कृतसंकल्प है। इसके परिणामस्वरूप उत्पादकता बढ़ेगी जो राष्ट्रीय एवं व्यक्तिगत आय की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

- Advertisement -

एबिक्स इन्कॉर्प के अध्यक्ष एवं सीईओ, श्री रॉबिन रैना ने कहा, “श्री कोठारी को उद्योग, सरकार और शैक्षणिक क्षेत्रों में विनियामक, लेखा परीक्षण, रणनीतिक और कॉर्पोरेट प्रशासन में नेतृत्व स्तर का अनुभव प्राप्त है, और बोर्ड उनके इसी अनुभव से लाभान्वित होगा। एबिक्सकैश बोर्ड में उनके शामिल होने से हम अत्यंत उत्साहित महसूस कर रहे हैं। उनका अनुभव और कौशल हमें रणनीतिक मार्गदर्शन और दिशा प्रदान करेगा, जिसकी एबिक्सकैश को जरूरत है क्योंकि हम विकास के अगले चरण की ओर अग्रसर हैं तथा एबिक्सकैश के लिए संभावित आईपीओ की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं।”

श्री कोठारी ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से इंजीनियरिंग में बी.एस. की उपाधि के साथ-साथ भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से एमबीए (पीजीडीएम) की उपाधि प्राप्त की। डॉ. कोठारी ने यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here