Categories: मनोरंजन

Yeh Rishta Kya Kahlata Hai -भारतीय टेलीविजन सीरीज का सबसे ज्यादा चलने वाला शो

सृथी सुबास THE FACE OF INDIA

ये रिश्ता क्या कहलाता है। ( Yeh Rishta Kya Kahlata है)

ये रिश्ता क्या कहलाता (Yeh Rishta Kya Kahlata Hai) है जिसे लोकप्रिय रूप से YRKK के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय टेलीविजन सीरीज है जो स्टारप्लस पर टेलीकास्ट होती है और डिज्नी + हॉटस्टार पर भी डिजिटल रूप से उपलब्ध है। इसका प्रीमियर 12 जनवरी 2009 को हुआ और 2019 में 3000 एपिसोड पूरे करने के रूप में सबसे लंबे समय तक चलने वाले भारतीय टेलीविजन सोप ओपेरा के रूप में स्थान दिया गया। डायरेक्टर के कट प्रोडक्शंस के तहत राजन शाही द्वारा निर्मित, इसमें पहले हिना खान, करण मेहरा, शिवांगी जोशी और मोहसिन खान ने अभिनय किया था। अक्टूबर 2021 से, इसमें हर्षद चोपड़ा, प्रणाली राठौड़ और करिश्मा सावंत ने अभिनय किया क्योंकि इस शो ने तीसरी पीढ़ी को पेश किया।

शेख अभिनीत एक स्पिन-ऑफ, ये रिश्ते हैं प्यार के लॉन्च की गई थी। सीरीज नायरा के चचेरे भाई, मिष्टी और अबीर की प्रेम कहानी पर केंद्रित थी। श्रृंखला 355 एपिसोड को पूरा करते हुए अक्टूबर 2020 में समाप्त हुई।

अक्षरा और नैतिक, दोनों उदयपुर स्थित बड़े मारवाड़ी संयुक्त परिवारों से शादी करते हैं। प्रारंभ में, वे एक-दूसरे को जानने के लिए संघर्ष करते हैं लेकिन धीरे-धीरे एक-दूसरे को समझने, समर्थन करने और प्यार करने लगते हैं। जल्द ही, उनके बेटे, नक्श का जन्म होता है। एक दुर्घटना के कारण नैतिक कोमा में चला जाता है।

चार साल बाद

अक्षरा फैमिली बिजनेस में काम करने लगती है। नैतिक कोमा से उबर जाता है और एक शरारती नक्श के साथ बंधने के लिए संघर्ष करता है। नैतिक की माँ गायत्री की एक चट्टान की चौकी से गिरकर मृत्यु हो जाती है, उसकी बहन रश्मि ने एक बेटी को जन्म दिया और उसका नाम गायत्री रखा। अक्षरा और नैतिक की बेटी नायरा का जन्म हुआ है। महेंद्र की मृत्यु हो जाती है और कावेरी इसके लिए अक्षरा को दोषी ठहराती है। अक्षरा और नैतिक अपने बच्चों के साथ बाहर जाते हैं।

10 वर्ष बाद

वे केप टाउन में स्थानांतरित हो जाते हैं। नक्श उदयपुर लौटता है और कावेरी को एक मासूम अक्षरा को माफ करने के लिए मना लेता है। आखिरकार, परिवार फिर से जुड़ जाता है। नक्श को हॉकी खिलाड़ी तारा से प्यार हो जाता है। लेकिन कुछ गलतफहमियों के कारण उनकी शादी रद्द हो जाती है। अपने दोस्त सुकन्या की मौत के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराए जाने के डर से, नायरा उदयपुर से भाग जाती है।

7 साल बाद

नायरा ऋषिकेश के एक अनाथालय में रहती है और बड़ी होकर हठी लेकिन असुरक्षित और घमंडी हो गई है। अक्षरा अनाथालय का खर्च उठाने के लिए वहां पहुंचती है और नायरा को ढूंढती है। कार्तिक गोयनका उदयपुर आता है और उसके, गायत्री और नायरा के बीच एक प्रेम त्रिकोण बनता है। कार्तिक को नायरा के लिए अपने प्यार का एहसास होता है जबकि गायत्री को कार्तिक के लिए भावनाएं होती हैं। नायरा आखिरकार अक्षरा को स्वीकार कर लेती है।

कार्तिक नायरा के लिए अपने प्यार को कबूल करता है जबकि बाद में शुरू में उसकी भावनाओं को लेकर भ्रमित होता है लेकिन बाद में उसे कार्तिक के लिए अपने प्यार का एहसास होता है। कार दुर्घटना में चट्टान से गिरकर अक्षरा की मौत हो गई।

कार्तिक और नायरा की शादी हो जाती है। कार्तिक अपने पिता मनीष और अपनी सौतेली माँ स्वर्णा से नफरत करता है क्योंकि उसने अपनी माँ की मृत्यु के बाद उससे दोबारा शादी की थी। नक्श और कीर्ति की शादी हो जाती है। शुरुआत में नायरा की खातिर शादी करते हुए, वह कीर्ति से प्यार करने लगता है। कार्तिक मनीष के साथ सुलह करता है और स्वर्ण को अपनी माँ के रूप में स्वीकार करता है। नायरा ने डांस अकादमी खोलने के अपने माता-पिता के सपने को पूरा किया। स्वर्ण के जैविक पुत्र शुभम की एक ड्रग ओवरडोज से मृत्यु हो जाती है और नायरा पर अपनी नशीली दवाओं की लत को छिपाने का आरोप लगाया जाता है। नायरा कार्तिक के रूप में चली जाती है और स्वर्णा ने उस पर भरोसा करने से इनकार कर दिया।

यह भी देखें – Kgf एक्टर रॉकी भाई ने हिंदी दर्शकों का दिल जीता | Kgf actor Rocky Bhai won the hearts of Hindi audience

2 साल बाद

नायरा मुंबई में नैतिक के साथ रहती है। कार्तिक उसी क्लास का प्रोफेसर है जिसके लिए नायरा साइन अप करती है। आखिरकार, कार्तिक और स्वर्णा को अपनी गलतियों का एहसास होता है और वह नायरा के साथ फिर से मिल जाते हैं। ब्रेन क्लॉट की वजह से नायरा की सर्जरी होती है जिसके बाद नायरा और कार्तिक दोबारा शादी कर लेते हैं। मनीष के दिल का दौरा पड़ने के बाद वह पारिवारिक व्यवसाय में प्रवेश करती है। नायरा की व्यस्त दिनचर्या से कार्तिक असुरक्षित महसूस करता है। नायरा को पता चलता है कि वह गर्भवती है। कार्तिक नायरा से उसके बिजनेस पार्टनर मिहिर के साथ उसके रिश्ते के बारे में सवाल करता है। नायरा उसे फटकारती है और अपनी गर्भावस्था को बताए बिना घर से बाहर निकल जाती है और एक दुर्घटना के साथ मिलती है। परिवार ने उसे मृत मान लिया है।

5 साल बाद

नायरा अपने बेटे कैरव के साथ गोवा में रहती है। जल्द ही सभी को पता चलता है कि नायरा जिंदा है और कैरव नायरा और कार्तिक का बेटा है। एक-दूसरे से दूर होने की कोशिश के बावजूद कार्तिक और नायरा करीब आ जाते हैं। जल्द ही उन्हें अपने प्यार का एहसास होता है और वे फिर से मिल जाते हैं।

कुछ महीने बाद नायरा ने एक बेटी को जन्म दिया और उसका नाम अक्षरा रखा। अधिक पारिवारिक ड्रामा के कारण नायरा और कार्तिक कैरव और अक्षरा के साथ बाहर निकल जाते हैं। बाद में, परिवार फिर से जुड़ जाता है लेकिन एक दुर्घटना के साथ मिलता है। नायरा एक चट्टान से गिर जाती है और मर जाती है। कार्तिक का दिल टूट गया है।

जल्द ही, कैरव सीरत नाम के एक बॉक्सर से मिलता है जो नायरा की हमशक्ल है, जिससे कैरव को लगता है कि उसकी माँ वापस आ गई है। कैरव की कई मांगों के बाद, कार्तिक जैसलमेर से सीरत को गोयनका हाउस लाता है। सीरत ने अपने पूर्व प्यार रणवीर के बारे में खुलासा किया। कार्तिक को पता चलता है कि सीरत और रणवीर के बीच रणवीर के पिता नरेंद्रनाथ की वजह से गलतफहमी हो गई थी और उन्होंने उनकी शादी करवा दी। सीरत कार्तिक के लिए गिर जाता है। रणवीर बीमार पड़ जाता है और कार्तिक से सीरत की देखभाल करने के लिए कहता है। रणवीर की मृत्यु हो जाती है और नरेंद्रनाथ सीरत को जिम्मेदार ठहराते हैं और उसे हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लेते हैं। कार्तिक उसे बाहर निकालता है और सीरत कार्तिक से दूर चला जाता है।

सीरत ने अपना नाम सिमरन में बदल लिया और एक बुजुर्ग जोड़े के साथ डलहौजी में बस गई। कार्तिक को पता चलता है कि सीरत है और उसे उदयपुर लौटने के लिए मना लेता है। सीरत और कार्तिक नरेंद्रनाथ का पर्दाफाश करते हैं और वह सभी आरोपों से बरी हो जाती है। सीरत और कार्तिक एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं और शादी कर लेते हैं। उनकी एक बेटी आरोही है। सीरत ने चैंपियनशिप के लिए अपना मुक्केबाजी प्रशिक्षण फिर से शुरू किया और एशियाई चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

मुख्य कॉस्ट

अक्षरा माहेश्वरी सिंघानिया के रूप में हिना खान – राजश्री और विशंभर की बेटी; शौर्य की बहन; नैतिक की पत्नी; नक्श और नायरा की मां; कृष, कैरव और अक्षरा की दादी (2009-2016) (मृत)

करण मेहरा / विशाल सिंह नैतिक “मुन्ना” सिंघानिया के रूप में – गायत्री और राजशेखर के बेटे; रश्मि का भाई; अक्षरा की विधुर; नक्श और नायरा के पिता; कृष, कैरव और अक्षरा के दादा (2009-2018)

शिवांगी जोशी

नायरा “टीना” सिंघानिया गोयनका – अक्षरा और नैतिक की बेटी; नक्ष की बहन; कार्तिक की पहली पत्नी; कैरव और अक्षरा की मां (2016-2021)

बाल नायरा सिंघानिया के रूप में अशनूर कौर (2015-2016)

बेबी नायरा सिंघानिया के रूप में मिश्का जैन (2015)

सीरत शेखावत गोयनका – नायरा की हमशक्ल; शीला की बेटी; सोनू की सौतेली बहन; रणवीर की विधवा; कार्तिक की दूसरी पत्नी; कैरव और अक्षरा की सौतेली माँ; आरोही की मां (2021)

बाल सीरत शेखावत (2021) के रूप में दृष्टि भानुशाली

कार्तिक “किट्टू” गोयनका के रूप में मोहसिन खान – सौम्या और मनीष का बेटा; स्वर्ण का सौतेला बेटा; कीर्ति का भाई; शुभम का सौतेला भाई; नायरा की विधुर; सीरत का दूसरा पति; कैरव, अक्षरा और आरोही के पिता (2016-2021)

वेदांत पांड्या बाल कार्तिक गोयनका (2017) के रूप में

अक्षरा “अक्षु” गोयनका के रूप में प्रणली राठौड़ – गायक और संगीतकार और बिड़ला अस्पताल और चिकित्सा संस्थान में एक संगीत चिकित्सक; नायरा और कार्तिक की बेटी; सीरत की सौतेली बेटी; कैरव की बहन; आरोही की सौतेली बहन; अभिमन्यु की प्रेम रुचि और मंगेतर (2021-वर्तमान)

प्राची ठाकुर बाल अक्षरा गोयनका के रूप में (2021)

बेबी अक्षरा गोयनका के रूप में कैरव वाघेला (2020-2021)

हर्षद चोपड़ा डॉ. अभिमन्यु “अभि” बिरला के रूप में – बिरला अस्पताल और चिकित्सा संस्थान में सर्जन; मंजरी और हर्षवर्धन का पुत्र; नील का सौतेला भाई; अक्षरा की प्रेम रुचि और मंगेतर (2021-वर्तमान)[14]

डॉ. आरोही “आरू” गोयनका के रूप

स्टार प्लस

स्टार प्लस भारत के सर्वाधिक देखे जाने वाले (सभी भाषाओं में) मनोरंजन चैनलों में से एक है और ये स्टार टीवी नेटवर्क का भाग है। स्टार प्लस के अधिकांश कार्यक्रम पारिवारिक पृष्ठभूमियों पर बने होते हैं जिनमें अधिकांशतः एक महिला मुख्य भूमिका में होती है। वर्ष 2000 ई° में स्टार प्लस द्बारा कई नए कार्यक्रमों का प्रसारण किया गया जिसनें भारतीय टेलिविज़न जगत में एक क्रान्ति सी ला दी। स्टार प्लस पिछले 14 वर्षों से लगातार भारत का सर्वाधिक देखा जाने वाला चैनल है।इसका आरंभ 21 फ़रवरी 1992(स्टार टीवी के रूप में) 17 अप्रैल 1996(स्टार प्लस के रूप में)।

एक अंग्रेज़ी चैनल के रूप में 21 फरवरी 1992 में शुरू हुआ। तब यह अमेरिकी धारावाहिक को अंतर्राष्ट्रीय में प्रसारित करता था। यह भारत में ज़ी टीवी के साथ मिल कर हिन्दी चैनल के रूप में विकसित हुआ। लेकिन एक समाचार कंपनी ने इस चैनल को खरीद लिया। उसके बाद ज़ी टीवी और स्टार प्लस के मध्य का रिश्ता समाप्त हो गया और स्टार प्लस ने अपना स्वयं का ही हिन्दी धारावाहिक दिखाना शुरू कर दिया। इसका 81% लाभ अमेरिकी कंपनी फॉक्स एंटर्टेंमेंट समूह के पास जाता है।

स्लोगन

आप देख रहे है स्टार (1992-1998)

यह है स्टार (1992-2010)

आप देख रहे है स्टार प्लस (1998-2010)

रिश्ता वही सोच नई (2010-2016)

नई सोच (2016-2018)

रिस्ता नई, बात नई (2018-)

 

TFOI Web Team