लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeHealthस्वास्थ्य के लिए प्रकृति: डॉ. डायटीशियन शीनू संजीव

स्वास्थ्य के लिए प्रकृति: डॉ. डायटीशियन शीनू संजीव

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

स्वास्थ्य के लिए प्रकृति: डॉ. डायटीशियन शीनू संजीव

स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा उपहार है और वास्तव में, सबसे अच्छी संपत्ति जो किसी के पास हो सकती है।
जब हर स्वास्थ्य समस्या का समाधान दवा से किया जाता है, एक हेल्थप्रेन्योर स्वास्थ्य के मुद्दों को सुलझाने के लिए प्रकृति की मदद लाता है। डॉ. डीटी.शीनू संजीव एक प्रमुख और प्रख्यात पोषण विशेषज्ञ-आहार विशेषज्ञ और मधुमेह शिक्षक हैं। स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के क्षेत्र में काम करने के अपने सपने को पूरा करने के बाद, उन्होंने 2015 में अपना ब्रांड “हेल्दीफाई सॉल्यूशंस” स्थापित किया, जो एक आईएसओ प्रमाणित कंपनी है। आज वह एक बहुत लोकप्रिय हेल्थप्रेन्योर है!
घर पर स्वास्थ्य संबंधी कारकों के साथ नवीन व्यंजनों को आजमाएं जैसे नट्स-नमकीन या स्प्राउट्स कबाब और भी बहुत कुछ नयापन रोज़मर्रा के खान पान में हो सकता है…
ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप घर पर तैयार नहीं कर सकते। बच्चों के लिए पीनट बटर या घर का बना घी भी आप घर पर आसानी से बना सकते हैं ।
आप नियमित रूप से पकाए गए भोजन में विविधता ला सकते हैं, घर का बना परांठा-पिज्जा बच्चों को अपना प्रशंसक बना सकता है!
वास्तव में,हेल्थी स्नैक्स भी घर से शुरू किये जा सकते हैं जिनमे बीज,मखाने के साथ आप ड्राई फ्रूट्स और चटपटे मसाले दाल सकते हैं ।
आप जो कुछ भी पकाते हैं, उसमें हमेशा उसकी पौष्टिकता का पता आपको होना चाहिए, जैसे की उसकी कैलोरीज,फैट आदि ।

समग्र उपचार में दृढ़ विश्वास रखने वाली, हमेशा स्वास्थ्य के मामले में सभी को प्राकृतिक उपचार अपनाने की सलाह देती हैं डा. डायटीशियन शीनू संजीव। प्रकृति-आधारित समाधान हमेशा सबसे अच्छे होते हैं, प्राकृतिक भोजन मुख्य रूप से “घरकाखाना” जिसका अर्थ है घर का बना भोजन एक अमृत है ! स्वस्थ जीवन का रहस्य रसोई में है और इसी तरह वह आजकल अपने स्वस्थ व्यंजनों के साथ लोकप्रिय हो रही है।
प्रकृति के सार के साथ सभी उम्र के लोगों के दैनिक जीवन में बेहतर स्वास्थ्य लाने के लिए उन्होंने हाल ही में अपनी पहल “प्रकृति” शुरू की है जो स्वस्थ और प्राकृतिक खाद्य उत्पाद लाती है जो काला गेहूं, मूंगफली, चना, बाजरा, ज्वार, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, रागी आदि के स्नैक्स लाता है। , गेहूं, दाल कैल्शियम और प्रोटीन के सेवन के स्वास्थ्य लाभ लाते हैं, पाचन में मदद करते हैं, तनाव से राहत देते हैं, रक्त शुद्धिकरण करते हैं, मांसपेशियों को बढ़ावा देते हैं, गठिया विरोधी गुणों की मदद करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक गुणों, एंटी-टॉक्सिक और कई अन्य गुणों से भरपूर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं।अब प्रकृति के साथ हर कोई अपराध-मुक्त भोजन कर सकता है!
डीटी. डॉ. शीनू संजीव विभिन्न माध्यमों से स्वस्थ जीवन का रामबाण इलाज बताती हैं प्रकृति और प्राकृतिक उपचारों को । इस पर्यावरण दिवस पर, वह सभी को स्वस्थ भोजन और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले भोजन को अपनाने की सलाह देती हैं!

- Advertisement -

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here