Categories: जानकारी

DSP फुल फॉर्म

priya jha- THE FACE OF INDIA 

DSP फुल फॉर्म

लोक सेवा क्षेत्र में, DSP का मतलब पूर्ण रूप से पुलिस उपाधीक्षक है। पुलिस उपाधीक्षक जिला पुलिस के प्रमुख होते हैं, वे पुलिस अधीक्षक के पद पर काबिज होते हैं। भारत में बड़े शहरों या उच्च जनसंख्या वाले जिलों में पुलिस बल का नेतृत्व एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक करता है और छोटे जिलों में पुलिस अधीक्षक पुलिस बल का नेतृत्व करते हैं।

पुलिस उपाधीक्षक का पद भारत के सबसे महत्वपूर्ण और प्रमुख पदों में से एक है। ये राज्य स्तर के पुलिस अधिकारी हैं जो बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे राज्य के कल्याण के लिए काम करते हैं और उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने और अपराध को रोकने जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य सौंपे जाते हैं। भारत में, पुलिस अधिकारी बनना बेहद चुनौतीपूर्ण है क्योंकि पुलिस बल में हर पद के लिए मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की ताकत की जरूरत होती है। फिर भी, उन व्यक्तियों के लिए जो अपराध को कम करने में मदद करते हुए अपने देश और अपने लोगों की सेवा करना चाहते हैं, यह सबसे अच्छा पेशेवर विकल्प है।

DSP फुल फॉर्म

DSP का फुल फॉर्म डीएसपी का फुल फॉर्म डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस होता है। Unacademy पर पात्रता, भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जानें।

राज्य पुलिस बल के उच्च पदस्थ अधिकारियों को पुलिस उपाधीक्षक के रूप में जाना जाता है। वे शक्ति ( एसीपी ) के मामले में सहायक पुलिस प्रमुख के समान पद पर हैं । वे उत्तराखंड और राजस्थान जैसे कई राज्यों में सर्किल ऑफिसर (सीओ) के रूप में मान्यता प्राप्त या तैनात हैं। एक डीएसपी, जिसे पश्चिम बंगाल राज्य में एक उप-विभागीय पुलिस अधिकारी या एसपीडीओ के रूप में भी जाना जाता है, उपखंड का प्रभारी होता है। ये अधिकारी सहायक अधीक्षक अधिकारियों की तुलना में रैंक में उच्च होते हैं, लेकिन पुलिस प्रमुख से रैंक में निम्न होते हैं।

DSP की भूमिकाएं और कर्तव्य

DSP पुलिस अधीक्षक के अधीनस्थ पुलिस अधिकारी हैं; वह एसपी के अधीन काम करता है और पुलिस विभाग के सभी कार्यों की देखरेख करता है जैसे कि अपराध को रोकना, पुलिस थानों का प्रशासन और प्रबंधन करना, जांच करना आदि। एक DSP के कार्य और जिम्मेदारियां निम्नलिखित हैं।
जिले के शीर्ष खुफिया अधिकारी के रूप में, डीएसपी निचले स्तर के पुलिस अधिकारियों से डेटा एकत्र करता है और जिला पुलिस कर्मियों की व्यवस्था में अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अपने निष्कर्षों की रिपोर्ट करता है, साथ ही साथ उनके आदेश के तहत युवा अधिकारियों की सेवा शर्तों की देखरेख करता है।
एक DSP राजनीतिक रैलियों और कार्यों के दौरान भीड़ का प्रबंधन और नियंत्रण करता है ताकि लोगों के बीच किसी प्रकार की झड़प न हो और त्योहार के दौरान भीड़ का प्रबंधन और एक स्वस्थ वातावरण बनाए रखता है।
एक DSP अपराध से निपटने और अपराधियों को पकड़ने के लिए नए तरीके विकसित करता है और आपराधिक गतिविधि को रोकने के लिए जिम्मेदार होता है, सभी मामलों की निगरानी करता है और इससे संबंधित जांच उसके नियंत्रण में होती है और मामलों को सुलझाने के लिए अनुसंधान कार्य करती है।
एक अन्य भूमिका अच्छे कानून और व्यवस्था का प्रबंधन और रखरखाव करना है और कानून और व्यवस्था को तोड़ने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी कर सकता है।

डीएसपी अच्छे सामुदायिक संबंध बनाने और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने का भी प्रयास करता है, यह देखता है कि नागरिकों द्वारा कानूनों का पालन किया जाता है या नहीं और उन्हें तोड़ने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करता है और नागरिकों और पुलिस के बीच अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करता है।

DSP बनने की योग्यता

पुलिस उपाधीक्षक का पद जिम्मेदारियों से भरा होता है, परिणामस्वरूप, किसी एक का चयन करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ मानदंड दिए गए हैं जिन्हें भारत में डीएसपी बनने के लिए पूरा करना होगा।
जो डीएसपी बनने की इच्छा रखता है उसका जन्म भारत में होना चाहिए अर्थात वह भारतीय नागरिक होना चाहिए।
इस पद के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु 21-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एसटी / एससी वर्ग से संबंधित उम्मीदवार के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट है।
उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में किसी ज्ञात कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई कम से कम 168 सेमी और महिला की ऊंचाई 155 सेमी से अधिक होनी चाहिए।

यह भी देखें – upsc ka full from | UPSC फुल फॉर्म क्या है ।

DSP बनने की प्रक्रिया

DSP बनने के लिए पीसीएस (प्रांतीय सिविल सेवा) परीक्षा पास करनी होती है। लेकिन डीएसपी बनने के कुछ और तरीके भी हो सकते हैं। यदि आप खेल में अच्छे हैं तो यह बहुत फायदेमंद है यदि आप एक डीएसपी के रूप में चुने जा सकते हैं। कई बार, एक आईपीएस अधिकारी को पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) या सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। लेकिन फिर भी बाद में उन्हें पुलिस अधीक्षक के रूप में पदोन्नत किया जाता है।

सरकार द्वारा एक राज्य डीएसपी को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

1) महिंद्रा बोलेरो/टोयोटा इनोवा जैसा आधिकारिक चार पहिया वाहन

2) गार्ड के साथ एक आधिकारिक घर 24*7 ड्यूटी पर मौजूद है

3) एक निजी रसोइया और घर का एक केयरटेकर

4) सुरक्षा और सुरक्षा के लिए तीन पीएसओ (निजी सुरक्षा गार्ड)

DSP के बारे में रोचक तथ्य

1) पुलिस उपाधीक्षक का पद 1876 में बनाया गया था क्योंकि स्वदेशीकरण की नीति पेश की गई थी।
2) लॉर्ड कार्नवालिस ने भारत में पुलिस अधीक्षक का परिचय कराया
3) शकुंतला वशिष्ठ भारतीय पुलिस में पहली महिला थीं, जो बाद में 1969 में उपाधीक्षक बनीं।
4) पुलिस उपाधीक्षक का पद राष्ट्रीय पुलिस कैडेट कोर में एक अधिकारी द्वारा प्राप्त सर्वोच्च पद है
5) पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) राष्ट्रमंडल और पूर्व में ब्रिटिश साम्राज्य में कई पुलिस बलों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रैंक है।
6) भारतीय धाविका हिमा दास को असम पुलिस का उपाधीक्षक बनाया गया है।

TFOI Web Team