Categories: जानकारी

India’s “5” Most Dangerous Forest | भारत के “५” सबसे खतरनाक जंगल …

India’s “5” Most Dangerous Forest

सुंदरवन का जंगल, पश्चिम बंगाल….

सुंदरवन के जंगल को भारत का सबसे Dangerous Forest  माना जाता है यह जंगल पश्चिम बंगाल में स्थित है।यह गंगा नदी के डेल्टा पर सुंदरवन स्थित है। करीब 10,000 स्क्वायर किलोमीटर में ये जंगल फैला हुआ है। यह जंगल दुनिया में रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध है । यहा के खारे पानी में मगरमच्छ बहूत बड़े संखिया में पाए जाते है और यहां की जमीन दलदली है।

गिर का जंगल, गुजरात …

गिर का जंगल भारत का दूसरा सबसे बड़ा जंगल है। यह जंगल गुजरात में स्थित है गिर का जंगल एशियन शेरों के लिए प्रसिद्ध है यह जंगल 1,412 स्क्वायर किलोमीटर फैला है गिर के जंगल से 258 किलोमीटर स्क्वायर का भाग पूरी तरीके से संरक्षित है और 1,153 किलोमीटर स्क्वायर का भाग एक वन्य जीव अभ्यारण्य है। गिर का जंगल दुनिया में पहला ऐसा जंगल है, जहां पर एशियन शेर पाए जाते हैं।

खासी के पहाड़ों का जंगल, मेघालय….

माना जाता है कि खासी के पहाड़ों का जंगल भारत का तीसरा सबसे Dangerous Forest है । भारत के मेघालय में पड़ने वाला खासी के पहाड़ों के बीच स्थित वर्षा वन है । दक्षिण में स्थित चेरापूंजी के वजह से यह जंगल हर दिन बारिश से भीगा रहता है। खासी के पहाड़ों के ऊपर स्थित है यह जंगल लगभग 1,978 मीटर की ऊंचाई पर है। यह मेघालय में स्थित जंगल काफी बड़े क्षेत्र में फैला हैं। भारत में मेघायल पहला ऐसा राज्य है जहां पर वहां की कुल भूमि का 75 प्रतिशत भाग जंगलों से घिरा हुआ है।

नामडाफा जंगल, अरुणाचल प्रदेश …

, भारत का चौथा सबसे बड़ा जंगल नामडाफा माना जाता है जंगल अरुणाचल में प्रसिद्ध जंगलों में से एक है । यह जंगल 1985 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है। इस जंगल में लाल पांडा और लाल लोमड़ी जानवर पाए जाते हैं। भारत के बहुत ठंडे इलाके में यह जंगल जहा ऐसे जानवर पाए जाते हैं जो भारत की स्थान पर नहीं पाए जाते ।

यह भी  देखें – Government Hospital

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड …

जिम कॉर्बेट भारत का पांचवा सबसे बड़ा जंगल है यह विलुप्त होते टाइगर के संरक्षण के लिए 1936 में इस पार्क का स्थापना हुआ। उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित जिम कॉर्बेट 520 स्क्वायर किलोमीटर के क्षेत्र में है। यह जंगल बंगाल टाइगर के लिए भी जाना जाता है। जिम कार्बेट नेशनल पार्क को भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क कहा जाता है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड .
TFOI Web Team