Categories: जानकारी

Lacrimal Glands : क्या आपने कभी गौर किया है कि ज्यादा खुश होने पर भी क्यों हो जाती है आखें नम ?

Lacrimal Glands : हम कई बार बहुत खुश होते है या फिर बहुत ज्यादा हँसने लगते है और उसी दौरान हमारी आखों में से आंसू चलाने लगते है। आम भाषा मे तो हम कहते है की यह तो खुशी के आंसू है। लेकिन क्या आपका इसके पीछे का राज पता है?? 

Lacrimal Glands चलिए जानते है ऐसा क्यों होता है

हँसते-हँसते आंसू निकलने या रोने के दो कारण है। पहला कारण यह है की जब हम हँसते है तब हमारे चेहरे की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से काम करने लगती हैं. ऐसा होने पर हमारी अश्रु ग्रंथियों (Lacrimal Glands) से भी दिमाग का नियंत्रण हट जाता है और आंसू निकल पड़ते हैं। इसी के साथ दूसरा कारण यह है की हम कई बार बहुत ज्यादा भाव विभोर हो जाते है खुशी में। ज्यादा भावुक होने के कारण चेहरे की कोशिकाओं पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिसके चलते आपके आंसू (Lacrimal Glands) निकाल जाते हैं। ऐसा करके हमारा शरीर आंसुओं के जरिए हमारे तनाव को संतुलित करने की कोशिश करता है।

Dark Web Hacking से होते है Hacking जैसे गैरकानूनी काम

Lacrimal Glands

हार्मोन्स की अहम भूमिका बाल्टीमोर की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक रॉबर्ट प्रोवाइन के मुताबिक, कम या ज्यादा भावुक होने के पीछे मुख्य भूमिका हार्मोन की होती है. रॉबर्ट प्रोवाइन के मुताबिक, हंसने में दिमागजो हिस्सा सक्रिय होता है, रोने पर भी वही सक्रिय होता है। लगातार हंसने या रोने की स्थिति में दिमाग की कोशिकाओं पर अधिक तनाव पड़ता है। ऐसे में शरीर में कॉर्टिसोल और एड्रिनालाइन नामक हॉर्मोन्स का स्त्राव होता है। यही हॉर्मोन्स हँसने  या रोते वक्त शरीर में होने वाली विपरीत प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होते हैं।

TFOI Web Team