Categories: जानकारी

Vedanta Share Prices : Vedanta के शेयरों में हुई गिरावट

Vedanta Share Prices: 28 फरवरी मंगलवार को वेदांता लिमिटेड का शेयर बीएसई पर इंट्राडे मैं करीब 9 फ़ीसदी का गिरावट के साथ ₹262 के स्तर पर पहुंच गया. महत्वपूर्ण बात यह है कि लगातार शेयर में आठवीं सेक्शन में गिरावट बनी हुई है. असल में अगले कुछ सप्ताह में कंपनी की प्रस्तावित 2 डॉलर की फंडरेजिंग आरंभ होने से शेयर पर दबाव देखने को मिल रहा ह. इस तरह वेदांता शेयर 5 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया. इस वर्ष अभी तक शेयर 15 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. वेदांता लिमिटेड के शेयर पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन में 12 फीसदी, एक महीने में 20फीसदी टूट गया है।

क्रेडिट रेटिंग को शॉक लग सकता है?

एसएंडपी ग्लोबल सेटिंग की एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले भविष्य में माइनिंग कारोबारी अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता रिसोर्सेज Vedanta Share Prices अरब डॉलर जुटाने में या हिंदुस्तान जिंक अपने अंतरराष्ट्रीय एसेट्स को बेचने में कामयाब नहीं रहती तो कंपनी की क्रेडिट रेटिंग को बहुत बड़ा शॉक लग सकता है.

सरकार इस प्लान को रोक सकती है:-

खबर के अनुसार सरकार वेदांता रिसोर्सेज हिंदुस्तान जिंक की वैश्विक जिंक अपनी भारतीय सब्सिडी के करीब 3 अरब डॉलर में बेचने की योजना को मंजूरी नहीं देगी. सरकार की 20 साल पहले प्राइवेजट की गई एचजेडएल में 29.54 सीसीडी भागीदारी है. सरकार ने एसेट्स की वैल्यूएशन के साथ कई चिंताए जाहिर की है.
जनवरी में वेदांत लिमिटेड के डिविडेंड में एसएंडपी ने बताया कि वेदांता रिसोर्सेज मार्च 2023 तक सभी तरफ फंडेड है। फिलहाल कंपनी के जुलाई और सितंबर के बीच सिर्फ 1.5 करोड़ डॉलर की डेट की मेजॉरिटी होली है जिसका अर्थ है कि जून तक अपनी देनदारियों को पूरा करने के लिए उसे न्यूनतम करीब 50 लाख जुटाने की आवश्यकता होगी.

वेदांता को यह कर्ज चुकाना पड़ेगा :-

दो बैंको को इस समय के दौरान Vedanta resources को 30करोड़ डॉलर का इंटर कंपनी लोन और 35 करोड़ चुकाने होंगे. अगर बडी फंड रेजिंग नहीं होती है तो कंपनी के पास रीपेमेंट्स के बाद बहुत कम लगभग 50 करोड के कैश बचेगा.

राधा आई केयर एंड ऑप्टिकल सेंटर के द्वारा किया गया कैंप का आयोजन

Kajal Gupta