सरकार के आदेश पर हमेशा के लिए बंद हुए 1281 मदरसे

Updated: 14/12/2023 at 1:59 PM
1281 madrassas closed forever on government orders
Madrass closed in Asam: बुधवार को असम की हिमंता बिस्वा सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 31 जिलों के मद्रास को हमेशा के लिए बंद कर दिया है. 31 जिलों में कुल 1281 मद्रास को हमेशा के लिए बंद किया जा चुका है. इसके लिए सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर उन्हें राज्य शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत नियमित स्कूलों में बदल दिया गया है. जनवरी 2021 में असम सरकार कानून को पारित किया जिसमें उन्होंने राज्य के सभी सरकारी मद्रास को स्कूलों में बदलने का फैसला लिया था जिसमें निजी मद्रास को छोड़कर 731 मदर से और अरबी कॉलेज प्रभावित हुए जो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (SEBA) असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) और राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत थे.

Parliament Attack 2023 : संसद की सुरक्षा में लापरवाही पर बड़ा एक्शन, कर्मचारी हुए सस्पेंड 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस साल मार्च में कर्नाटक की एक रैली में कहा था कि उनकी सरकार सभी मद्रास को बंद करने की योजना बना रही है और ये भी कहा की अभी तक असम में 600 मद्रास को बंद कर दिया गया है.
उन्होंने जनता को यह आश्वासन दिया कि जल्द ही राज्य के सभी मदरसे बंद हो जाएंगे. वह सुबह में स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय चाहते हैं ना कि इस्लामी धार्मिक संस्था वही बांग्लादेशी शरणार्थियों के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह लोग बांग्लादेश से असम आते हैं और हमारी सभ्यता संस्कृति के लिए घातक साबित होते हैं

वहीं पर असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने बुधवार को एक पर जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने आदेश जारी किया है कि प्राथमिक शिक्षा बोर्ड असम सेना के अंतर्गत सभी सरकारी और प्रांतीय मद्रास को सामान्य स्कूलों में बदलने का परिणाम स्वरूप स्कूल शिक्षा विभाग में 1281 मद्रास के नाम बदलकर मिडिल इंग्लिश में स्कूल रख दिया है. राज्य सरकार की मंजूरी के मुताबिक प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा 1281 मद्रास का नामकरण तत्काल प्रभाव से एमई स्कूल के रूप में जाना जाएगा।
First Published on: 14/12/2023 at 1:59 PM
विषय
ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए, हमें फेसबुक पर लाइक करें या हमें ट्विटर पर फॉलो करें। TheFaceofIndia.com में राष्ट्रीय सम्बंधित सुचना और पढ़े |
कमेंट करे
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Welcome to The Face of India