राष्ट्रीय

Ayodhya Update: भव्य राम मंदिर के गर्भगृह मे लगेगा इस धातु का दरवाजा?

Anjali Singh| THE FACE OF INDIA

अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए तैयारीयां जोरो पर है। इसी बीच अयोध्या से बड़ी खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि राम मंदिर के गर्भ गृह में सोने से बने दरवाजे लगाए जाएंगे।
अयोध्या स्थित निर्माणाधीन राम मंदिर का काम जोरों पर है. इस बीच पहले सोने के दरवाजे की पहली तस्वीर सामने आई है. यह दरवाजा राम लला के गर्भ गृह का मुख्य द्वार है. अगले तीन दिनों में ऐसे 13 और दरवाजे लगाए जाएंगे। राम मंदिर में लगा यह पहला दरवाजा हजार किलो के सोने की प्लेटिंग का है।

गर्भगृह मे लगेगा ‘सोने’ का दरवाजा

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि रामलला के मंदिर में 44 दरवाजे होंगे जिसमे 14 दरवाजे पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी और इसके साथ ही 30 दरवाजों पर चांदी की परत चढ़ाई जाएगी। दरवाजों पर विष्णु कमल , वैभव प्रतीक गज अर्थात हाथी , प्रणाम स्वागत मुद्रा में देवी चित्र अंकित हैं. श्री राम मंदिर के दरवाजे सागौन के प्राचीन वृक्षों से निर्मित हैं. पहला दरवाजा सोमवार को 3.22 मिनट पर लगा था. सारे दरवाजे इस हफ्ते लग जाएंगे.

चांदी के सिंघासन पर विराजमान होंगे राम लला

अयोध्या में जोर शोर से राम मंदिर निर्माण कार्य चालु है.आए दिन कोई न कोई बड़ी खबर राममंदिर को लेकर सामने आती रहती है, इसी बीच एक और खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि राम लला के लिए खास चांदी का सिंहासन बनाया गया है। वहीं मंदिर में 14 सोने के दरवाजे भी लगाए जाएंगे।
जब भक्त भगवान राम लला का दर्शन करें तो उनको दूर से ही भगवान रामलला का अद्भुत दर्शन मिले इस तरीके से भगवान रामलला के सिंहासन को भी बनाया गया है. मंदिर निर्माण कार्य में गर्भ गृह बन करके पूरी तरह तैयार हो गया है और प्रथम फ्लोर में 80% तक का कार्य पूरा कर लिया गया है।

Bigg Boss 17: मुनव्वर फारूकी पर आयशा खान का बड़ा आरोप.. एक्स वाइफ को भी दिया था धोखा

जोरों पर है राम मंदिर का कार्य

अयोध्या राम मंदिर का काम जोरों पर है, गौरतलब है कि 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, इसीलिए काम को और जल्दी करने की कोशिश की जा रही है। मन्दिर परिसर का कार्य भी अभी चालू है मन्दिर का 80% कार्य हो चुका है। बता दे कि मन्दिर में स्थापित होने वाली राम लला की प्रतिमा भी बेहद खास होने वाली है।

TFOI Web Team