राज्य चुने

HomeNationalCovid Vaccine Trial News in Hindi  : ६ से १२ साल के...

Covid Vaccine Trial News in Hindi  : ६ से १२ साल के बच्चो पर दिल्ली एम्स कल से शुरू करेंगे वैक्सीन का ट्रायल

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

Covid Vaccine Trial News in Hindi

- Advertisement -

अंकिता सूंडकर
नई दिल्ली : जून 14, कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ गई है। लेकिन एक्सपर्ट तीसरी लहर की संभावना जता रहे हैं। बताया जा रहा है तीसरी लहर में बच्चे अधिक प्रभावित हो सकते है। ऐसे में सरकार इस दिशा में काम कर रही है। 6 से 12 साल के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल एम्स दिल्ली में मंगलवार से शुरू होगा। कल से ही स्क्रीनिंग शुरू होगी। इस आयु वर्ग 5 बाद 2 से 6 साल के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू होगा। सरकार की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, एम्स दिल्ली में 6 12 आयु वर्ग के बच्चों और उसके बाद 2-6 आयु वर्ग के बच्चों पर कल से क्लिनिकल परीक्षण के लिए भर्ती शुरू होगी।
कल से 6–12 वर्ग के लिए ट्रायल शुरू हो जाएगा। 12 से 18 साल के बच्चो को वैक्सीन की डोज दी जा चुका है। जिन बच्चो को शनिवार कोवैक्सीन लगाएं गई है वो अब तक पूरी तरह से स्वथ्य है।
भारत के दवा नियामक कोवैक्सीन का 2 साल के बच्चे से ले कर 18 साल की उम्र के किशोरों पर परीक्षण करने की मंजूरी 12 मई को दे गई थी। मोदी सरकार ने 12-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए 1 करोड़ 30 लाख बच्चों के 80 प्रतिशत को टीका लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
सरकार को दो डोज वाले कोरोना वैक्सीन की कम से कम 2 करोड़ 10 लाख की जरूरत होगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक 12-15 वर्ष की इस्तेमाल के लिए यूरोपीय संघ में फाइजर के mRNA वैक्सीन की टेस्टिंग का अप्रूवल मिला है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार, कोवैक्सिन बनाने के लिए स्वदेशी क्षमता का उपयोग भारत के बच्चो के लिए कर सकते है। भारत बायोटेक इसका अभी भी बच्चों में ट्रायल कर रही है।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here