Kempegowda International Airport – किसी आलिशान महल से शायद ही कम होगा भारत का यह एयरपोर्ट!!!

Kempegowda International Airport दरसल हालही में बेंगलूरु का केम्पेगौड़ा एअरपोर्ट नए तरीके से बनकर तैयार है. इस एअरपोर्ट को बेहद ही खुबसूरत बनाया गया है. इस एयरपोर्ट को देखकर कोई भी एक बार के लिए चखमा खा सकता है की ये एयरपोर्ट है या कोई आलिशान महल.

बंगलूरू के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल(Kempegowda International Airport) एयरपोर्ट का गार्डन टर्मिनल ( Garden Terminal) बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एयरपोर्ट की नई तस्वीरें शेयर की हैं. एयरपोर्ट को बेहद खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया है की तस्वीरें देखने के बाद हर कोई चौक जाएगा. बंगलूरू का केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बहुत ही शानदार बन गया है. इस एयरपोर्ट के टर्मीनल 2 को गार्डन टर्मिनल का नाम दिया गया है. गार्डन टर्मीनल के तौर पे एयरपोर्ट को नया रूप मिल है. इस टर्मिनल में कुल 5000 करोड़ की लागत लगी है. इस एयरपोर्ट पर टर्मिनल 2 यानी गार्डन टर्मिनल को बनाने के बाद एयरपोर्ट की सुंदरता और दुगनी हो गई है. यह एयरपोर्ट वर्तमान में 2.5 करोड़ यात्रियों की क्षमता रखता है और नए टर्मिनल बनने से इसकी क्षमता 5-6 करोड़ हो जाएगी. एयरपोर्ट पर चेक इन और इमिग्रेशन काऊंटर की सांख्य भी दुगनी की जा रही है.

एयरपोर्ट पर कौनसी खुबसुरत जगह देखने को मिलेगी?

टर्मिनल टू को “गार्डन सिटी ऑफ बेंगलुरु” के यादगार स्वरूप में बनाया गया है.बेंगलुरु के इस एयरपोर्ट के अंदर आपको कर्नाटक की संस्कृति के दर्शन मिलेंगे. एयरपोर्ट को खूबसूरत बनाने के लिए इसके अंदर ग्रीन वॉल, हैंगिंग गार्डन, और आउटडोर गार्डन बनाया गया है. हरी-भरी दीवारों से सजा हुआ केंम्पेगौड़ा का नजारा बहुत ही दिलचस्प बन गया है. इस टर्मिनल पर घूमने के बाद आपको किसी एयरपोर्ट की नहीं बल्कि गार्डन में घुमने का अनुभव होगा. यह टर्मिनल विदेश एयरपोर्ट की तर्ज पर बना है, किंतु इसे बनाने मैं स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

क्यों बनाया गया है यह टर्मिनल गार्डन और किसकी 108 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है?

दरअसल आपको बता दें कि केंम्पेगौड़ा एयरपोर्ट का टर्मिनल 2 बेंगलुरु के संस्थापक नादप्रभु केंम्पेगौड़ा को श्रद्धांजलि के तौर पर बनाया गया है. एयरपोर्ट के साथ ही नादप्रभु केंम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची मूर्ति का भी अनावरण किया गया है.

अखिर किस कारण से बना है गार्डन टर्मिनल?

कैंम्पेगौड़ा एक बंगलूरू स्थित,बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है.आपको यह भी बता दें की यह एयरपोर्ट काफी बिजी रहता है. इसकी क्षमता को बढ़ाने के लिए इसमें टर्मिनल 2 यानी गार्डन टर्मिनल को बनाया गया है. एयरपोर्ट को मोडर्न तरीके से डिजाइन किया गया है. परंतु इसे कर्नाटक की संस्कृति से जोड़ने की भी कोशिश की गई है. साथ ही कें पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पहले ही परिसर मे रिन्यूएबल एनर्जी के 100 फ़ीसदी उपयोग का एक बेंचमार्क स्थापित किया है. परिचालन शुरू होने से पहले यूएस जीसीबी ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा पूर्व प्रमाणित प्लैटिनम रेटिंग प्राप्त करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल होगा.

पूरे terminal2 की थीम गोल्डन है देखने में यह एयरपोर्ट का और एक लग्जरियस होटल ज्यादा दिखाई देता है. एयरपोर्ट के टर्मिनल को बनाने के दौरान टर्मिनल के अंदर और बाहर की हरियाली का पूरा ध्यान रखा गया है

TFOI Web Team