Vande Bharat Express में ये होंगे बड़े बदलाव

आपको बता दें अभी 8 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं Vande Bharat Express नौवीं ट्रेन अगले महीने पटरी पर आ सकती है. रेलवे सूत्रों के मुताबिक इसे पश्चिम बंगाल के हावड़ा और ओडीशा के पुरी के बीच चलाया जा सकता है , इस तरह यह ट्रेन पश्चिम बंगाल की दुसरी और उड़ीसा की पहली बंदे भारत एक्सप्रेस होगी. हालही में कुछ दिनो पहले हावड़ा से जलपाईगुडी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी. दरअसल हाल ही में तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के तटिया शहर विशाखापट्टनम के बीच देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी. इस बीच रेलवे ने चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) को पायलट के तौर पर 8 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाने को कहा है.अभी फैक्ट्री में 16 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन बनाई जा रही है.

आपको यह भी जानकारी देदें कि सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 75 बंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है. लेकिन अब तक सिर्फ 8 बंदे भारत ट्रेन ही चलाई जा सकी है. भारत के अलग अलग राज्यों की ओर से इन ट्रेनों को चलाने की मांग बढ़ रही है. इसलिए 16 के बजाय 8 कोच वाली बंदे भारत ट्रेन बनाने पर भारत सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है. इससे बढ़ती मांग को पूरी किया जा सकेगा. साथ ही 8 कोच वाली ट्रेनों को ऐसे रूटस पर चलाया जा सकता है, जहां मांग कम है. सूत्रों के मुताबिक बता दें कि कई ऐसे रूटस है, जहां ज्यादा पैसेंजर नहीं है. ऐसे रूट पर 8 से 12 कोच वाली ट्रेनों को चलाया जा सकता है.

Vande Bharat Express भारतीय रेल का काम होग आसान

रेलवे बोर्ड ने आईपीसीएस को भेजे एक पत्र में कहा कि कंसेप्ट के तौर पर आठ डिब्बे वाली वंदे भारत एक्सप्रेस बनाने का फैसला किया गया है इसे 12 16 20 और 24 डिब्बे तक बढ़ाया जा सकता है किस रोड पर कितने डब्बे होंगे इसका फैसला राशि के हिसाब से तय किया जाएगा सूत्रों के मुताबिक आठ डिब्बे वाली ट्रेन के डिजाइन फाइनल किया जा रहा है और पायलट के तौर पर एक रैक बनाया जाएगा कोच की संख्या कम होने से अधिक से अधिक सीटें बनाने का प्रयास किया जाएगा जैसा कि बंदे भारत अपनी सुविधाओं के लिए सुर्खियों में है तो यात्री सुविधाओं के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

Kajal Gupta

Share
Published by
Kajal Gupta