संस्था

जेवी स्माइलीज फाउंडेशन द्वारा मिशन ग्रीन ड्राइव (मिलियन ट्री प्लांटेशन 2023)

20220807 081652 scaled

गोह: आज 07 अगस्त रविवार को जेवी स्माइलीज फाउंडेशन द्वारा मिशन ग्रीन ड्राइव (मिलियन ट्री प्लांटेशन 2023) के अंतर्गत गोह प्रखंड में वृक्षारोपण कार्यक्रम का अयोजन किया गया।
गोह प्रखंड के ग्राम कुरमाईन से दरहा तक सड़क किनारे सेकड़ों फलादार और छायादार वृक्ष संस्था के सदस्यों और ग्रामीणों द्वारा लगाया गया।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने कहा कि गर्मी में पैदल चलने में बहुत कष्ट होता है सर पर तेज धुप आता है इधर पुरा रास्ते पे एक भी पेड़ नहीं है।संस्था ने एक अच्छा पहल किया,अब हमलोग सभी वृक्ष के सेवा करेंगे ताकि जल्दी से बड़ा हो जाए । इसके लिये हम सब संस्था खासकर डॉ अमित को धन्यवाद ज्ञापित करते है।

संस्था के निदेशक डॉ अमित ने बताया कि वर्तमान में मानव जीवन पर पर्यावरण प्रदूषण सबसे बड़ा संकट बनकर आया है। ऐसे में आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण को अनुकूल बनाने में हर व्यक्ति को अपने आसपास एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए। कहा कि मानव और पर्यावरण एक दूसरे के पूरक हैं। दिन प्रतिदिन पृथ्वी से वृक्षों के कम होने से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। हमारी बुरी आदतें जैसे बेवजह पानी बर्बाद करना, पॉलिथीन का उपयोग, वृक्षों की कटाई आदि से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

स्वस्थ व सुन्दर जीवन के लिए स्वच्छ पर्यावरण का होना आवश्यक है। आज हर क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ रहा है। आज जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण एवं ध्वनि प्रदूषण आदि सभी क्षेत्र में प्रदूषण को समाप्त करने की आवश्यकता है इसमें हर व्यक्ति को अपना दायित्व समझते हुए भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज का वृक्षारोपण समारोह प्रदूषण नियंत्रण की दिशा में परिषद द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विक्रम कुमार,रंजीत कुमार,अमित कुमार, धुप नारायण शर्मा भूमिहार,विकाश कुमार,जितेन्द्र कुमार,रुमित, भोला शर्मा,अरुण सिंह,आरव शर्मा,निखिल कुमार,सुमित कुमार,कार्तिक,हर्षित, उत्कर्ष कुमार ,संजीत कुमार एवं काफी संख्या में ग्रामीणों एवं बच्चों का सराहनीय योगदान रहा।

संस्था ने सभी का धन्यवाद किया और आने वाले समय में लगातार वृक्षारोपण कार्यक्रम जारी रखने एवं वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनके संरक्षण के लिए भी प्रेरित किया।

Rocky

Share
Published by
Rocky