जल्द आने वाली है गांजे से बनी बीयर

test

Publish Date: (IST)

आज तक आपने गेंहू, चावल, जौ और अन्य खाद्य पदार्थों से बनी बीयर का स्वाद तो लिया होगा। लेकिन क्या आपने सोचा है कि भांग और गांजे जैसे नशीले पदार्थों से भी बीयर बन सकती है। अगर आपका जवाब ना है तो यह गलत है। क्योंकि अब विश्व में पहली बार भांग व गांजे से बनी बीयर बाजार में आने वाली है।कनाडा में होगी लांच

यह बीयर जल्द ही कनाडा में लांच होगी। हाल ही में कनाडा सरकार ने भांग और गांजे से बने पेय पदार्थों को मंजूरी दी है। इसे लांच करने वाली कंपनी हेक्सो ने मारिजुआना बीयर नाम दिया है। 

नहीं है बीयर

हालांकि हेक्सो ने बयान जारी करके कहा है कि यह बीयर नहीं बल्कि एक पेय पदार्थ है, क्योंकि इसमें अल्कोहॉल नहीं है। लेकिन इसकी एक बोतल पीने के बाद लोगों को दूसरी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि एक बोतल से ही इतना नशा हो जाएगा, जो कि दो बोतल से हो। 

इस देश में लांच हुआ गांजे के फ्लेवर वाला पानी

अमेरिका की कंपनी हेंकिन लेगायूनिटास ने हाल ही में गांजे का स्वादयुक्त बोतलबंद पानी भी कैलेफोर्निया में लांच किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका में अब लोग बीयर पीने से तौबा कर चुके हैं, जिससे इसकी बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिली है। 

भारत में भी हो सकती है आपूर्ति

अगर कनाडा में इस तरह का प्रयोग सफल रहा तो फिर हेक्सो इसे अमेरिका में भी लांच करेगी। इसके साथ ही विश्व के अन्य देशों में भी इसकी आपूर्ति की जा सकती है, अगर यहां पर सरकार इसको बनाने की अनुमति दे देती है। हाल में ब्रीवरेज बनाने वाली विश्व की मश्हूर कंपनी कोका कोला ने जापान में अपना पहला अल्कोहॉलिक ब्रीवरेज लांच किया है। 

3 से 8 फीसदी होगा अल्कोहॉल

कोका कोला ने कहा है कि इस ड्रिंक में 3 से 8 फीसदी के बीच अल्कोहॉल होगा। जापान में अगर कंपनी का ये प्रोडक्ट सफल होता है तो इसको अन्य देशों में भी लॉन्च किया जाएगा। 

बीयर जैसा स्वाद

कंपनी ने कहा है कि इस ड्रिंक का स्वाद बीयर जैसा है। कोका कोला के जापान इकाई के अध्यक्ष जॉर्ज गार्डुनो ने कहा कि पहली बार हम लोग कम या हल्के अल्कोहॉल के क्षेत्र में उतर रहे हैं। गार्डुनो ने कहा कि यह कोका-कोला के इतिहास में अपने आप में अनूठा है। 

इन फ्लेवर में मिल रहा है यह ड्रिंक

कोका कोला ने इस ड्रिंक को अंगूर, स्ट्राबैरी, कीवी और व्हाइट पीच फ्लेवर में उतारा है। यह ड्रिंक कैन में मिलेगा। कंपनी ने इस ड्रिंक में अल्कोहल की मात्रा कम रखने का फैसला लिया है। गार्डूनो ने कहा कि कुछ कारणों के करके ड्रिंक में अल्कोहल की मात्रा की पूरी जानकारी नहीं दी जा रही है। 

POLL
For these reasons BJP looted in Rajasthan, Madhya Pradesh and Chhattisgarh