माइक्रोसॉफ्ट ने अशोका के साथ साझेदारी के तहत भारत में सोशल आंत्रप्रेन्योर एक्सेलरेटर की घोषणा की

रिपोर्टर

Publish Date: (IST)

संवाददाता (दिल्ली) माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन ने आज अग्रणी सामाजिक उद्यमियों के विश्व के सबसे बड़े नेटवर्क अशोका के साथ मिलकर एक नए सामाजिक उद्यमी त्वरक कार्यक्रम,माइक्रोसॉफ्ट अशोका एक्सेलरेटर को शुरू करने की घोषणा की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों हेतु समर्पित तकनीक द्वारा सक्षम किए गए स्टार्टअप्स के वातावरण पर ध्यान देना और उसका विकास करना है। माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी फॉर सोशल इंपैक्ट टीम की देखरेख में शुरू किया गयाए यह त्वरक माइक्रोसॉफ्ट के विश्वस्तरीय टेक फॉर गुड अभियान का एक हिस्सा है। भारत और फ्रांस मार्च 2019 में इस कार्यक्रम को शुरू करने वाले पहले देश होंगे। गैर-लाभकारी क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन को संभव बनाने के लिए प्रसिद्ध भारत में इस कार्यक्रम के व्यावहारिक प्रबंधन की बागडोर संभालेगी।

मुम्बई में अशोका और सिम्पलॉन के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए,जीन-फिलिप कोर्टोइस, कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं अध्यक्ष, ग्लोबल सेल्सए मार्केटिंग एंड ऑपरेशंस, माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन ने कहा,"स्टार्टअप्स भारत की अर्थव्यवस्था के विकास वृद्धि के लिए अभिनवताओं को बढ़ावा देने वाले प्रमुख अंग बन गए हैं। अशोका और सिम्पलॉन के साथ हमारी नवीनतम साझेदारी इस देश के तेज़ी से बढ़ते स्टार्टअप्स के वातावरण का सहयोग करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किए जा रहे निरंतर प्रयासों का एक उदाहरण है। हम युवा सामाजिक उद्यमियों को क्लाउड और एआई तकनीक के द्वारा पर्याप्त आँकड़ों वाली संस्थाओं का निर्माण करने में मदद करके वैश्विक समस्याओं से निपटने में सक्षम बनाने को लेकर उत्साहित हैं।

यह माइक्रोसॉफ्ट.अशोका एक्सेलरेटर सामाजिक समस्याओं के लिए बेहतरीन और प्रभावी समाधानों के विकास में तेज़ी लाने के उच्च क्षमता वाली स्टार्टअप प्रौद्योगिकी की सुगमताए एआई और क्लाउड विशेषज्ञता और अनुकूलित देखरेख प्रदान करेगा। इसके अलावाए माइक्रोसॉफ्ट फॉर स्टार्टअप्स अपने प्रमुख प्रोग्रामए स्केलअप से होने वाले लाभों का भी विस्तार करेगाए ताकि चुने हुए स्टार्टअप्स को अपनी परियोजनाओं को बड़ा करने और समाज पर उनके प्रभाव को और बढ़ाने में मदद मिल सके। इसमें एज़्योर क्रेडिटए स्थानीय समुदायों और विशेषज्ञों के साथ संपर्क और मिलकर बेचने के अवसरों को शामिल किया जायेगा।
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत महेश्वरी ने कहा,"हमारे देश में माइक्रोसॉफ्ट हमेशा से स्टार्टअप के वातावरण की एक प्रबल समर्थक रही है। यह प्रयास वैश्विक मंच पर भारतीय अभिनवकारों की क्षमता की पुष्टि करता है। अशोका और सिम्पलॉन के साथ मिलकर काम करने के साथए यह कार्यक्रम तकनीकी और व्यावसायिक विशेषज्ञता के द्वारा स्टार्टअप्स को उनके सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभावों को सतत बढ़ाने के लिए सहयोग प्रदान करेगा।"

 

POLL
For these reasons BJP looted in Rajasthan, Madhya Pradesh and Chhattisgarh