लड़कियों के लिए 10 ब्‍यूटी टिप्‍स, चेहरा होगा खिला-खिला

test

Publish Date: (IST)

किशोरावस्‍था यानी टीनएज में लड़कियों को खुद की देखरेख ज्‍यादा करनी चाहिए। क्‍योंकि इस उम्र में बॉडी ग्रोथ कर रही होती है और शरीर में कई हार्मोनल चेंज होते हैं जिसका असर आपकी त्‍वचा पर और चेहरे पर भी पड़ता है। चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए किसी केमिकल युक्‍त चीजों का प्रयोग करने के बजाए नेचुरल और सॉफ्ट चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिए, जिससे त्‍वचा हमेशा स्‍वस्‍थ रहे। हम आपको कुछ ऐसे ब्‍यूटी टिप्‍स बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हैं।

ऑलिव आयल

नहाने से पहले अगर गुनगुने ऑलिव ऑयल से मालिश की जाए तो त्वचा सुंदर, चमकदार और स्वच्छ रहती है।

दूध और नींबू

त्वचा की सफाई के साथ नमी के लिए नहाने के पानी में एक कप कच्चा दूध और कुछ बूंद नींबू के रस की डालें।

ठंडा पानी

मौसम चाहे कोई भी हो, हमेशा चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी मुरझाई हुई त्वचा में नई जान आ जाती है।

मॉइश्‍चराइजर

नहाने के बाद मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि उस समय आपकी त्वचा में नमी होती है। और उस वक्त लगाया हुआ मॉयस्चराइजर अधिक सुरक्षादायक और असरकारी होता है।

गुणकारी है तेल

तेल का प्रयोग करना त्वचा की सफाई का सबसे पुराना और एक बेहतरीन तरीका है। यह ढीली और निस्तेज त्वचा में नमी लाने और चिकना बनाने का बेहतरीन तरीका है। अपने चेहरे, गले और आंखों पर बादाम या सनफ्लावर तेल लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। एक मिनट बाद गीले कॉटन बॉल से चेहरे को हलके हाथों से पोंछें, ताकि अतिरिक्त तेल हट जाए और चेहरा साफ-सुथरा नजर आए।

सनस्क्रीन

तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए जब भी घर से बाहर जाएं तो किसी अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

फेसवॉश

चेहरे को हमेशा माइल्ड फेसवॉश से साफ करें। आप चाहें तो दूध को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

शहद

त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच खसखस मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाएं। यह मृत त्वचा को हटाता है व त्वचा को पोषण भी देता है।

पिंक लिप्‍स

होंठों का रंग निखारने के लिए होंठों पर चुकंदर का रस लगाएं और दस मिनट बाद धो डालें।

एक्‍सरसाइज

एक्सरसाइज जिस तरह आपके शरीर के लिए उपयोगी होती है, उसी प्रकार त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। एक्सरसाइज आपकी स्किन टोन को बेहतर बना सकती है और उसमें कसाव लाने में मदद भी करती है।

आहार

संतुलित आहार लें। तली-भुनी चीजों और जंक फूड खाने की बजाय अपने रोजाना के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज और रेशेदार फलों को शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा में स्वाभाविक चमक आती है।

POLL
For these reasons BJP looted in Rajasthan, Madhya Pradesh and Chhattisgarh