पूर्वोत्‍तर एक जोशीला क्षेत्र है और सही नीति एवं कार्यक्रम इस क्षेत्र की काया पलट सकते हैं : सुधांशु पांडे

test

Publish Date: (IST)

मानव  (दिल्ली) इंडियन चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स द्वारा नई दिल्‍ली में आयोजित नॉर्थ ईस्‍ट बिजनेस समिट के एक वैलिडिक्‍टरी सेशन में एनईसी के सचिव आइएएस राम मुइवाह ने अपने विचार रखे। उनका मानना है कि एन्‍टरप्रेन्‍योर्स आज के भारत के आइकन्‍स हैं और पूर्वोत्‍तर को ऐसे एन्‍टरप्रेन्‍योर्स की जरूरत हैए जो इस क्षेत्र की काया पलट दें। उन्‍हें लगता है कि अगले 5 वर्षों में पूर्वोत्‍तर में देश का सर्वश्रेष्‍ठ रोड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर होगा। मुइवाह को लगता है कि बेहतर सड़क आधारभूत संरचना की बदौलत पूर्वोत्‍तर अब एन्‍टरप्रेन्‍योर्स के लिये एक पर्यटन एवं निवेश गंतव्‍य बनने के लिये तैयार है। उन्‍होंने सिक्किम की कामयाबी की कहानी भी बताई और उनका मानना है कि विकास के लिये पूर्वोत्‍तर के अन्‍य राज्‍यों को भी सि‍क्किम के रास्‍ते पर ही चलना चाहिये। आखिर में उन्‍होंने निवेशकों से पूर्वोत्‍तर आने और निवेश करने का अनुरोध भी किया।

सुधांशु पांडे, आइएएस, अपर सचिव,वाणिज्‍य विभाग, वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा कि पूर्वोत्‍तर एक जोशीला क्षेत्र है और सही नीति एवं कार्यक्रम इस क्षेत्र की काया पलट सकते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि गुवाहाटी को नागरिक विमानन का केन्‍द्र बनाने के लिये सरकार को कुछ कदम उठाने की जरूरत है। उन्‍होंने यह भी घोषणा की कि वाणिज्‍य मंत्रालय वाइबिलिटी गैप फंडिंग देने के लिये तैयार है,ताकि ताजे कृषि उत्‍पादों को विदेशों में सीधे निर्यात किया जा सके।

माननीय सिर्द्धार्तो रेजा सूर्यादिपुरो, एम्‍बेसेडर,इम्‍बैसी ऑफ द रिपब्लिक ऑफ इंडोनेशिया ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया सांस्‍कृतिक सहोदर हैं। उन्‍हें लगता है कि बड़े लक्ष्‍यों को पाने के लिये दोनों देशों को छोटे कदम उठाने की जरूरत है। उन्‍होंने दो देशों के बीच मैरिटाइम ट्रेड की अहमियत पर भी प्रकाश डाला और बताया कि पोर्ट ब्‍लेयर से एकेह को जोड़ने की हालिया पहल महत्‍वपूर्ण है।

माननीय रोकेबुल हक, दिल्‍ली में बांग्‍लादेश के कार्यवाह‍क उच्‍चायुक्‍त ने इस बात पर जोर दिया कि दो देशों खासतौर से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र एवं बांग्‍लादेश के बीच कनेक्टिविटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के सुधरने से क्षेत्र में व्‍यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने बताया कि "बॉर्डर हट" से लोगों से लोगों का सम्‍पर्क बेहतर हुआ है और आर्थिक गतिविधियों में सुधार आया है

POLL
For these reasons BJP looted in Rajasthan, Madhya Pradesh and Chhattisgarh