February 2023 Vrat Tyohar : क्यों खास होने वाला है फ़रवरी माह

February 2023 Vrat Tyohar:  आइए आपको बता देते हैं की कल यानी 1 फ़रवरी 2023 से सन 2023 के दुसरे माह की शुरुवात होने वाली है. यह बात से तो सभी अवगत हैं की इस साल भी फ़रवरी का महीना 28 दिन का होगा. साथ ही आपको बता दें कि इस माह में ही हिंदू कैलेंडर का अंतिम माह यानी फाल्गुन माह 6 फरवरी 2023 से शुरू होने वाला है. इस साल फरवरी का महीना धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो अत्यंत महत्वपूर्ण होगा. तो वही आपको बता दें कि इस बार फरवरी माह की शुरुआत माघ महीने के जया एकादशी से हो रही है. इस महीने में कई व्रत त्यौहार जैसे महाशिवरात्रि, सोमवती अमावस्या, फुलेरा दूज और अन्य त्यौहार आएंगे. इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं, फरवरी 2023 में आने वाले तमाम व्रत त्योहार की सूची.

जया एकादशी और भीष्म द्वादशी

आपको यह जानकारी दे दें कि फरवरी माह की शुरूआत ही जया एकादशी से होगी. यानी 1 फरवरी 2023, दिन बुधवार को जया एकादशी होगी, धार्मिक मान्यता है कि एकादशी भगवान श्री हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. एकादशी का व्रत करने से राक्षस योनि नही मिलती है, व्यक्ति के महापाप धुल जाते हैं, और वह मोक्ष को प्राप्त होता है. यह एकादशी माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आती है. साथ ही एकादशी के दिन ही भी भीष्म द्वादशी है. भीष्म द्वादशी के दिन पूर्वजों को अर्घ देने का विधान बताया गया है. इस दिन श्री कृष्ण की पूजा करने की परंपरा वेदों और पुराणों में बताई गई है.

प्रोदोष व्रत

इस माह के दूसरे दिन यानी माघ शुक्ल पक्ष में 2 फरवरी 2023 दिन गुरुवार को प्रदोष का व्रत होगा.

माघ पूर्णिमा,गुरु रविदास जयंती और ललिता जयंती: इस साल 5 फरवरी 2023 दिन रविवार को माघ की पूर्णिमा मनाई जाएगी. भारत में माघ की पूर्णिमा को अत्यंत महत्वपूर्ण दिन बताया जाता है. इस दिन चंद्रेश्वर महादेव की पूजा करने की विधि बताई गई है, यानी चंद्र देव के संग महादेव की पूजा की जाती है. माघ की पूर्णिमा का महत्व है, कि इस दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति रोगों से मुक्त हो जाता है. इस दिन तिल का दान करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही इस दिन रविदास जी का जन्मदिन भी मनाया जाता है, जिन्होंने आपस में प्रेम करने और भक्ति के मार्ग पर चलने की अनेक शिक्षाएं दी थी.

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी

इस माह में 9 फरवरी 2023 यानी दिन गुरुवार को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी. संकष्टि चतुर्थी व्रत के अनेक महत्व है. यह फाल्गुन की संकष्टी चतुर्थी होगी, इस दिन भगवान गणपति की खास पूजा की जाती है. मान्यता है इससे सुख समृद्धि और बुद्धि की प्राप्त होती है, और तमाम विघ्न बाधाएं भगवान श्री गणेश दूर करते हैं.

यशोदा जयंती

हर साल 12 फरवरी को यशोदा जयंती मनाई जाती है. तो वहीं इस साल भी 12 फ़रवरी 2023 रविवार के दिन यशोदा जयंती मनाई जाएगी. इस दिन को भगवान श्री कृष्ण की माता यशोदा के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है ,कि मैया यशोदा की पूजा उपासना करने से साधक के जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

कुंभ संक्रांति, शबरी जयंती और कालाष्टमी

यह सारी जयंती और त्योहार एक ही दिन होते हैं .इस साल 13 फरवरी 2023 दिन सोमवार को सूर्यदेव अपनी राशि बदलते हुए मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. इस दिन भगवान शिव के रौद्र रूप काल भैरव की पूजा होगी इनकी उपासना से शत्रु पर विजय प्राप्त की जा सकती है.

वैलेंटाइन डे और जानकी जयंती

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे के रूप में मनाया जाता है इस साल 14 फरवरी 2023 दिन मंगलवार को यह त्यौहार मनाया जाएगा. साथ ही आपको यह भी बता दें कि इसी दिन माता जानकी की भी जयंती मनाई जाती है. मान्यता यह है कि जानकी जी की इस दिन पूजा उपासना करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

यह भी देखें – Bigg Boss 16 : किसने दिया फराह खान को दिया मुंहतोड़ जवाब

विजया एकादशी

हिंदू मान्यताओं के अनुसार विजया एकादशी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. इस महानपुण्यदायक व्रत को करने से व्यक्ति को वाजपेई यज्ञ का फल मिलता है. विजया एकादशी अपने नाम के अनुरूप शत्रु पर विजय दिलाती है. इस साल 16 फरवरी 2023 दिन गुरुवार को विजया एकादशी मनाई जाएगी.

महाशिवरात्रि और शनि प्रदोष व्रत

महाशिवरात्रि को भारत में ही नहीं परंतु पूर्ण विश्व में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. महाशिवरात्रि के त्यौहार के स्वरूप मैं देवों के देव महादेव की पूजा उपासना की जाती है. मान्यता यह है कि शिवरात्रि का दिन भगवान शिव और मां शक्ति के मिलन का दिन होता है. इस दिन माता पार्वती और बाबा भोलेनाथ का विवाह हुआ था. वही एक मान्यता यह भी है कि इस दिन 12 ज्योतिर्लिंग प्रकट हुए थे. साथी आपको यह भी बता दें कि महाशिवरात्रि को साल की सभी शिवरात्रियों में सबसे श्रेष्ठ शिवरात्रि मानी जाती है. इस दिन माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा उपासना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. आपको यह जानकारी देदें की इस साल महाशिवरात्रि का यह पावन दिन 18 फरवरी 2023 दिन शनिवार को होगा.

सोमवती अमावस्या

माह की कोई भी अमावस्या जब सोमवार के दिन पड़ती है, तो उसे सोमवती अमावस्या के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बाबा महाकाल की पूजा करने से सभी रोग दोष नष्ट होते हैं. 20 फरवरी 2023 दिन सोमवार को सोमवती अमावस्या मनाई जाएगी.

फुलेरा दूज

आपको बता दें कि फुलेरा दूज पर श्री कृष्ण और राधा रानी फूलों की होली खेलते हैं, और इसी दिन से होली की तैयारियां शुरू हो जाती है. मान्यता यह भी है कि इस दिन से होली की तैयारियों को शुरू करना बहुत ही शुभ होता है. इस साल 21 फरवरी 2023 दिन मंगलवार को फुलेरा दूज मनाया जाएगा.

विनायक चतुर्थी

23 फरवरी 2023 दिन गुरुवार को विनायक चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन सौभाग्यवती महिलाएं और कुंवारी कन्या व्रत रखती हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान श्री गणेश की पूजा उपासना की जाती है, जिसके उपरांतभगवान चंद्र देव की भी पूजा की जाती है. मान्यता यह है कि गणेश भगवान की उपासना करने के बाद अगर चंद्रदेव की उपासना ना की जाए तो इस व्रत का पूर्ण रूप से समापन नही होता है.

होलाष्टक

होलाष्टक की शुरुवात 27 फ़रवरी 2023 दिन सोमवार से होगी होलाष्टक होली से 8 दिन पहले लगते हैं इस बार होली 7 मार्च 2023 को है होलाष्टक 6 मार्च तक 2023 तक चलेंगे इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

Kajal Gupta

Share
Published by
Kajal Gupta