भारत ने इंग्लैंड पर शानदार जीत के साथ महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप का उद्घाटन किया

विश्व कप : रविवार को भारत ने महिला क्रिकेट में अपना पहला आईसीसी खिताब जीता क्योंकि तेजतर्रार और प्रतिभाशाली किशोरों ने इंग्लैंड पर सात विकेट की शानदार जीत के साथ उद्घाटन अंडर -19 विश्व कप अपने नाम कर लिया|शैफाली वर्मा की अगुआई वाली भारत अंडर-19 टीम ने एक विश्वव्यापी कार्यक्रम में अंतिम पारी को पार करके वह करने में कामयाबी हासिल की जो उनके सीनियर्स नहीं कर सके। भारत ने पहले इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर समेट दिया और फिर 14 ओवर में बहुत आसान लक्ष्य को हासिल कर इस ट्रॉफी को अपने नाम कर ली। शानदार जीत के बाद हाथ में स्टंप लिए तृषा ने कहा, “यह गर्व का समय है, यह हमारा पहला विश्व कप है।”रविवार को मिली जीत अंडर-19 स्तर पर भारत के दबदबे की भी पुष्टि करती है, जिसमें लड़कों ने पिछले साल कैरिबियन में विश्व खिताब जीता था। तेज गेंदबाज तीता साधु की अगुवाई में और लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा के समर्थन से भारत के गेंदबाजी आक्रमण ने रविवार को इंग्लैंड को सेनवेस पार्क में शानदार जीत हासिल कर ली। अर्चना देवी ने भी 17 रन देकर 2 विकेट लिए, जबकि मन्नत कश्यप (1/13), शैफाली (1/16) और सोनम यादव (1/3) ने एक-एक विकेट लिए, क्योंकि इंग्लैंड को पहला स्ट्राइक लेने के लिए कहा गया था।BCCI ने विजयी महिला U-19 टीम के लिए ₹5 करोड़ इनाम की घोषणा की|भारत के ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की उत्साहजनक बातचीत के बाद भारत ने एक विशेष योजना बनाई और उसे बहुत ही अच्छे तरीके से अंजाम दिया क्योंकि चार ओवर में तीन विकेट पर 16 रन बनाने के बाद इंग्लैंड की पारी वास्तव में आगे नहीं बढ़ सकी।69 रनों का पीछा करते हुए, शैफाली ने सोफिया स्मेल को अधिकतम लॉन्च करने से पहले हन्ना बेकर की गेंद पर एक चौका लगाया। लेकिन भारत के कप्तान से छुटकारा पाने के लिए वापस आए, जो तीसरे ओवर में एलेक्सा स्टोनहाउस द्वारा पकड़े गए थे। उनकी सलामी बल्लेबाज और टूर्नामेंट में टीम की सबसे अच्छे बल्लेबाज श्वेता सहरावत भी चौथे ओवर में ग्रेस स्क्रिवेंस की गेंद को आसान कैच देकर वापसी कर रही थीं। सौम्या तिवारी (नाबाद 24) और गोंगाडी तृषा (24) ने इसके बाद 46 रन की साझेदारी की। चार रनों की जरूरत के साथ, त्रिशा को स्टोनहाउस ने क्लीन बोल्ड कर दिया, क्योंकि तिवारी ने विजयी रन बनाए।

शैफाली के अलावा, U-19 टीम में ऋचा घोष अन्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थीं।

इससे पहले साधु ने चार ओवर के अपने कोटे में 20 डॉट गेंदें फेंकी। उन्होंने पारी की चौथी गेंद पर लिबर्टी हीप (0) को आउट करने के लिए शानदार कैच और बोल्ड कोशिश किया। स्पिनर अर्चना ने इसके बाद निआह फियोना हॉलैंड (10) को क्लीन बोल्ड किया, जबकि गोंगाडी त्रिशा ने ग्रेस स्क्रिवेंस (4) को आउट कर अर्चना को दूसरा विकेट दिलाने के लिए एक सनसनी खेज कैच लपका। साधु उनके नाम एक और विकेट जोड़ सकते थे, लेकिन सीनियर प्रो ऋचा ने रेयाना मैकडोनाल्ड गे का रेगुलेशन कैच छोड़ दिया, जिसने दूर जाती गेंद को एज दिया था।

SPORTS NEWS -भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट:कोहली बने उदारहण

How IPL auction works : आईपीएल नीलामी कैसे काम करती है

बंगाल की इस तेज गेंदबाज को हालांकि बहुत इंतजार नहीं करना पड़ा क्योंकि वह अगले सेरेन स्मेल (3) के द्वार से गुजरी। मैकडोनाल्ड गे ने दबाव कम करने के लिए बाड़ पर कुछ हिट खेली लेकिन फॉर्म में चल रहे लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा फिर हरकत में आ गए और चारिस पावेली (2) को विकेट के सामने फंसा दिया क्योंकि इंग्लैंड ने 10 ओवर में 39 रन पर अपनी आधी टीम गंवा दी। बाएं हाथ के स्पिनर कश्यप ने भी दूसरे छोर पर चीजों को चुस्त रखा क्योंकि चोपड़ा ने मैकडोनाल्ड गे को हटा दिया और अर्चना ने अतिरिक्त कवर पर फुल डाइव लगाकर एक हाथ से शानदार कैच लपका। बड़े खेल में भारत की फील्डिंग अनुकरणीय थी। इंग्लैंड का स्कोर 12 ओवर में 6 विकेट पर 46 रन था, कप्तान शैफाली ने खुद को अंदर लाया लेकिन एलेक्सा स्टोनहाउस ने उसे एक दुर्लभ सीमा के लिए मारा। सौम्या तब एक्शन में थी जब उसकी सीधी हिट ने जोसेफिन ग्रोव्स को एक बड़े ही अंतर से छोटा पाया, इंग्लैंड को 53 पर 7 के लिए छोड़ दिया। शैफाली और ऋचा ने बाद में एक स्टंपिंग कोशिश के साथ इंग्लैंड पर और अधिक दुख का लक्ष्य बना दिया. इसके पश्चात् कश्यप ने स्टोन हाउस को हटा दिया और सोनम कवर पर एक डॉली ले गई।

Kajal Gupta