Categories: खेल

SPORTS NEWS -भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट:कोहली बने उदारहण

मार्को जेनसन टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को आउट करने वाले आखिरी व्यक्ति थे




 दक्षिण अफ्रीका के लंबे युवा तेज गेंदबाज ने सेंचुरियन में दूसरी पारी में भारतीय कप्तान को कवर ड्राइव के प्रयास में बढ़त दिला दी थी। यह लगातार 10वीं बार था जब कोहली विदेशी टेस्ट में विकेटकीपर या पहली स्लिप में आउट हुए थे।

केपटाउन में सीरीज के निर्णायक मुकाबले में जाने के बाद, इस बात को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या कोहली को पूरी तरह से ड्राइव से दूर रहना चाहिए, या कम से कम इससे दूर रहना चाहिए, जब तक कि उन्होंने खुद को रनों के बीच वापस काम नहीं किया थे 

कोहली मंगलवार को न्यूलैंड्स में बिल्कुल शून्य पर थे, जब वह अपने पसंदीदा स्ट्रोक में झुक गए और गेंद को कवर रोप पर गेंदबाज भेज दिया। मार्को जेनसन ने वर्षों से कोहली कैसे काम करते हैं, यह देखने के बाद, इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर उन्होंने जानबूझकर ऐसा किया। वही शॉट, वही गेंदबाज, सेंचुरियन के लिए काफी अलग परिणाम। यहां तक ​​कि अगर उसने जानबूझकर ऐसा नहीं किया, तो 'मैं इसे अपने तरीके से करूंगा' संदेश को याद करना मुश्किल है।
 बेशक कोहली यहीं नहीं रुके। उनके 12 चौकों में से पहले चार, वास्तव में, या तो कवर या ऑफ-ड्राइव होंगे, और दोनों कवर ड्राइव बाएं हाथ के जेनसन से निकलेंगे। कप्तान 79 रन पर नौवें खिलाड़ी होंगे - अपने पिछले अंतरराष्ट्रीय शतक के बाद से उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर - अंततः 223 के भारतीय कुल स्कोर में। मेजबान टीम ने दिन का अंत 17/1 पर किया और कप्तान डीन एल्गर पहले ही आउट हो गए।
यह क्लासिक कोहली कवर-ड्राइविंग था - आपको अपनी लंबाई इंच से याद आती है, मुझे बस इतना ही चाहिए; सामने का पैर शॉट की ओर जाता है, ऊपर वाला हाथ बल्ले का मार्गदर्शन करता है, कोई हताशा नहीं, सभी स्थिरता। इसने उसके लिए इतने लंबे समय तक काम किया है क्योंकि वह बड़े पैमाने पर इसे एक प्रतिशत शॉट में बदलने में सक्षम है जो जोखिम-इनाम व्यापार-बंद को उसके पक्ष में निर्णायक रूप से बदल देता है। यह उनके कद के बल्लेबाज के लिए कुछ हद तक प्रति-सहज है, लेकिन जब कोहली अपने खेल के शीर्ष पर होते हैं, तो कवर ड्राइव उनके लिए भोगी स्टार्टर या मिठाई के बजाय मुख्य कोर्स है।
लेकिन स्टैंडआउट स्ट्रोक से आगे बढ़ते हुए, कोहली ने अपने पहले स्कोरिंग शॉट से पहले यही किया जिसने उनकी पारी को परिभाषित किया। उन्होंने अपनी 16वीं गेंद पर निशान छोड़ दिया, और पिछली 15 में से 13 पर खेलने से इनकार कर दिया था।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, पहली 100 गेंदों का सामना करने के दौरान, कोहली ने ऑफ स्टंप के बाहर दक्षिण अफ्रीका द्वारा फेंकी गई लगभग दो-तिहाई गेंदों को छोड़ दिया। पिछले पांच वर्षों में ऐसी 1,100 पारियों में से केवल चार ने अधिक गेंदों को अकेला छोड़ते देखा है।

कोहली न केवल मंगलवार को लाइन के एक शानदार जज थे उन्होंने अलग-अलग लंबाई पर अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया भी दी। 
 


क्रिकविज़ के अनुसार, उन्होंने अच्छी लेंथ से छोटी या छोटी गेंदों की संख्या का तीन गुना अधिक छोड़ दिया, जैसा कि उन्होंने फुलर किया था।

कोहली वेटिंग गेम खेलने के लिए तैयार होकर आए थे, और कुछ भी उन्हें योजना से विचलित करने वाला नहीं था। एक समय पर, उन्होंने और चेतेश्वर पुजारा दोनों ने 73 गेंदों का सामना किया था। पुजारा ने 39 रन बनाए थे, कोहली 16 पर। ऐसा लग रहा था जैसे शरीर ने आत्माओं की अदला-बदली की हो।

खतरनाक कैगिसो रबाडा उन्हें आउट करने के सबसे करीब आएंगे, जब उनके पास कोहली थे, फिर 33 पर, एक को किनारे कर दिया, जो एक डाइविंग दूसरी स्लिप तक नहीं ले गया। केशव महाराज ने एक मोटी बढ़त अर्जित की, जो अकेली पर्ची से आगे निकल गई, लेकिन यह रबाडा थे जो अंततः 79 पर कोहली की दस्तक को समाप्त कर देंगे, जैसे कि यह कुछ और अधिक बढ़ने की धमकी दे रहा था। और यह तब भी हुआ जब कोहली दूसरे छोर पर नंबर 10 उमेश यादव के साथ स्ट्राइक करना चाह रहे थे।

एजबेस्टन 2018 के साथ तुलना उस समय काफी नहीं है, खासकर परिमाण के संदर्भ में; कोहली ने बर्मिंघम में कुल 274 में से 149 रन बनाए थे और उनमें से ज्यादातर रन निचले क्रम की कंपनी में आए थे। साथ ही, उन्हें इंग्लिश स्लिप कॉर्डन में कम से कम दो बार ड्रॉप किया गया था; न्यूलैंड्स लगभग मौकाहीन था।

अगर कुछ भी हो, तो संदर्भ एजबेस्टन 2018 की तुलना में कहीं अधिक गंभीर था। उस अंग्रेजी गर्मियों का पहला टेस्ट इस बारे में था कि कोहली व्यक्तिगत हॉरर शो के बाद जेम्स एंडरसन एंड कंपनी के खिलाफ कैसे जाएंगे, जो 2014 का दौरा था। सभी प्रारूपों में उनका नेतृत्व, इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए बिना, बस निर्विवाद था।लेकिन यह केप टाउन 2022 है। रिपोर्टर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से भी पूछ रहे हैं कि विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए क्यों नहीं आए। जब से उन्होंने अपना संस्करण बताया कि कैसे एकदिवसीय कप्तानी उनसे छीनी गई, एक माइक के पीछे कोहली ने हाथ में बल्ला लेकर कोहली की तुलना में अधिक रुचि पैदा की है। यह 79 संतुलन बहाल करने की शुरुआत हो सकती है; उन्होंने अपने नेतृत्व क्षेत्र के दो-तिहाई हिस्से को सौंप दिया हो सकता है, लेकिन संभवतः बल्लेबाजी वंशावली में से कोई भी नहीं।

जब कोहली ठीक बीच में जा रहा होता है तो वह संतुलित होता है। उसने दृढ़ संकल्प किया था कि वह चौड़ी गेंदों के पीछे नहीं जाएगा, इसलिए जब उसने अपने करीब के लोगों पर खेलने का फैसला किया तो सामने वाला पैर बहुत सख्त हो रहा था। उनका शॉट चयन इतना निश्चित था कि अपनी पहली 100 गेंदों में, वह केवल तीन बार ड्राइव के लिए गए, और तीनों चौके के लिए गए।

भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर कहेंगे कि सेंचुरियन की तरह क्षणिक स्लिप को छोड़कर, कोहली हमेशा अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, चाहे वह बीच में हो या नेट्स में।

"यह एक सेकंड के एक अंश के लिए एकाग्रता में चूक थी। बातचीत यह थी कि उन्हें शॉट के साथ अधिक चयनात्मक होने की जरूरत है, ”राठौर ने कहा। “एक बल्लेबाजी कोच के रूप में, मैं कभी भी उसके बल्लेबाजी करने के तरीके से चिंतित नहीं था। वे आज अधिक अनुशासित थे। वह वास्तव में ठोस लग रहा था। थोड़े और भाग्य के साथ, वह इसे बड़े में बदल सकता था। ”
जिस तरह से पुजारा को छोड़कर बाकी भारतीय लाइन-अप श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी पट्टी पर चले गए, यह संभव है कि कोहली इसे बड़ा बनाने से पहले भागीदारों से बाहर हो जाते।
 
TFOI Web Team