राज्य

धनुष यज्ञ का मंचन देखने के लिए भारी संख्या में दर्शक रहे मौजूद

देवरिया:  बरहज के ग्राम पंचायत गहिला में हो रहे रामलीला के मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संदीप सिंह उर्फ टिंकू, विशिष्ठ अतिथि धनन्जय मण्डी रहे। संदीप सिंह ने पूजा अर्चना की और फीता काटकर रामलीला का शुभारंभ किया।आयोजक दिवाकर नाथ तिवारी और राजेंद्र सिंह रहे। अध्यक्ष राकेश यादव, संचालक शैलेश कुमार और रामसमुज यादव रहे। धनुष यज्ञ रामलीला का मंचन देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ हुई। धनुष टूटने के बाद लक्ष्मण परशुराम के बीच हुए तीखा व्यंग्यात्मक संवाद को दर्शकों ने विभोर होकर सुना। राजा जनक के रंगमहल दरबार के सीता स्वयंवर में आये,रावण वाणासुर का द्वंदयुद्ध के दौरान दर्शकों में खामोशी बनी रही।

एरिट अकादमी के फाउंडर हिमांशु शुक्ला एवं निदेशक ओमप्रकाश शुक्ल

मिथिला नरेश जनक के कठोर प्रण के अनुसार देश देशांतर से आये सुर, नर, मुनि, यक्ष, गंधर्व, नाग, असुर व राजाओं ने भगवान शिव के धनुष को उठाने का पूरा प्रयास किया लेकिन कोई भी बाहुबली राजा शिव धनुष को हिला न सका। स्वंयवर में आये अन्य राजाओं के हास्य क्रियाकलापों का आनंद उठाया। मुनि विश्वामित्र महाराज जनक की व्यथा समझकर और शुभ घड़ी जानकर राम को धनुष उठाने का आदेश देते है। गुरु की आज्ञा पाकर प्रभु श्रीराम एक ही झटके में अपने कर कमलों से धनुष को उठा लेते है और प्रत्यंचा चढ़ाते ही शिव धनुष टूट जाता है। आकर्षक आतिशबाजी एवं मंगलगीत के बीच श्रीराम सीता का स्वयंवर संपन्न होता है।

विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के विशाल बल्लेबाजी रिकॉर्ड के करीब

अचानक तेज गर्जना और आकाशवाणी के बीच परशुराम क्रोधित होकर मिथिला के स्वयंवर में पहुंचते है। परशुराम के क्रोध में लक्ष्मण के तीखे वचन आग में घी का काम करता हैं। इसी बीच लक्ष्मण परशुराम के बीच तीखा संवाद शुरू हो जाता है। रामलीला के मनोहारी मंचन में बाल कलाकारों ने राम एवं लक्ष्मण की अहम भूमिका निभायी। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संदीप सिंह ने किया कि हमें दुनिया को बदलने के लिए जादू की ज़रूरत नहीं है, श्री राम के आदर्शों पर चलने की जरूरत है। हमें जितनी शक्ति चाहिए वह हम पहले से ही अपने अंदर रखते हैं । हमारे पास बेहतर कल्पना करने की शक्ति है।

इस दौरान ग्रामप्रधान संतोष खरवार,कमलेश गुप्ता,रामजन्म सिंह,सतेंद्र यादव (रावण), गोलू(लक्ष्मण)धनेश यादव, वृजनथ,विशाल,अभिषेक, राघवेंद्र कुशवाहा(राम),अजय,परवल, संतोष सिंह, कोषध्यक्ष परवेज़, सनाउल,रेखा सिंह, साधना गोंड, निसू,खुशी,अंकिता,सहित अन्य लोग भी मौजूद  रहे।

Basant Mishra