अग्र-भागवत कथा के श्रवण से तनावग्रस्त मानव का मन और हिंसक प्रवृतियाँ होंगी शाँत : आचार्य नर्मदा शंकर

अग्र-भागवत कथा व्यास आचार्य नर्मदा शंकर पुष्कर वाले व पंडित रामावतार पारिक के जगाधरी पहुचने पर, श्री अग्र भागवत कथा आयोजन समिति के सदस्यों ने अंगवस्त्र पहनाकर व पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया. आचार्य नर्मदा शंकर ने आगामी 15 मार्च से 19 मार्च तक श्री मक्खनलाल शिबुमल धर्मशाला जगाधरी में होने वाली महाराजा अग्रसेन जी की जीवनी पर आधारित पांच दिवसीय श्री अग्र-भागवत कथा के भव्य आयोजन के लिए श्री अग्र भागवत कथा आयोजन समिति के सदस्यों को शुभकामनाएं दी l उन्होंने वैश्य समाज के साथ–साथ समाज के सभी वर्गों से भी कथा श्रवण करने की अपील की.

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि श्री अग्र-भागवत कथा महर्षि जैमिनी ने लिखी है। महर्षि ब्यास जी के पाँच शिष्यों में जैमिनी जी उनके प्रधान शिष्य थे। उन्होंने ‘जयभारत’ ग्रन्थ की रचना की थी। सदियों से विलुप्त महर्षि जैमिनी द्वारा रचित जयभारत ग्रन्थ का एक अंश है ‘श्री अग्र-भागवत’ l इस अग्र-उपाख्यानम् के 27 अध्यायों में अग्र-कुल प्रवर्तक भगवान श्री अग्रसेन जी के जीवन चरित्र का वर्णन किया गया है। इसलिए इन 27 अध्यायों के इस संकलन को ‘अग्र-भागवत’ का नाम प्रदान किया गया है। व्यास जी के प्रमुख शिष्य सामदेव के दृष्टा महर्षि जैमिनी ने राजा जन्मेजय को श्री अग्र-भागवत की कथा सुनाई। इस कथा में महाराजा अग्रसेन जी के चरित्र का अद्भुत वर्णन किया गया है। इससे राजा जन्मेजय आत्मग्लानि, भ्रम और अवसाद से मुक्त हुए.

राजा जन्मेजय की तरह अग्र-भागवत कथा के श्रवण से वर्तमान में पूरी दुनिया के तनावग्रस्त मानव का मन और हिसक प्रवृतियाँ शाँत होंगी। आज संसार में कहीं भी शान्ति का माहौल हो ऐसा दिखाई नहीं देता। हथियार का जवाब हथियार, गोला-बारूद, मिसाइलों से नहीं हो सकता है। समस्या का समाधान समस्या खड़ी कर नहीं हो सकता है। शान्ति बनाए रखने के लिए शान्ति का मार्ग प्रशस्त होना आवश्यक है। विश्व में शान्ति स्थापित करने का एक अहम मार्ग ‘श्री अग्र-भागवत कथा’ हो सकता हैl यह कथा सर्व समाज के लिए हितकारी है.
इस मौके पर श्री अग्र भागवत कथा आयोजन समिति के संयोजक अमरप्रकाश, कोषाध्यक्ष रणधीर गर्ग, अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, राज्य सचिव पंकज मित्तल,अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मलेन के जिला प्रधान आशीष मित्तल, जिला महासचिव विनोद जिंदल,जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष शिवकांत मंगला,जिला कोषाध्यक्ष अश्वनी अग्रवाल, सम्मलेन की महिला विंग की राज्य महासचिव मनीषा अग्रवाल, महिला जिलाध्यक्ष अपेक्षा गर्ग, अग्रवाल महिला संगठन जगाधरी कोषाध्यक्ष प्राची गुप्ता, अग्रवाल वैश्य समाज के जिला कोषाध्यक्ष विपिन बंसल, उमेश गोयल सरस्वतीनगर, पंकज गुप्ता अधिवक्ता रादौर आदि अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Tarun Sharma

Share
Published by
Tarun Sharma