लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

RPF NEWS :आरपीएफ सिपाही और ट्रेन गार्ड ने बचायी यात्री की जान   |  RPF NEWS :आरपीएफ सिपाही और ट्रेन गार्ड ने बचायी यात्री की जान   |  Kachhona Hardoi News : दो पक्षो में जमकर चली लाठियां, दो लोग गंभीर रूप से घायल   |  Kachhona Hardoi News : दो पक्षो में जमकर चली लाठियां, दो लोग गंभीर रूप से घायल   |  Maudhaganj Kachhouna News माधौगंज कार्यकर्ताओं के द्वारा फूल मालाओं से प्रदेश अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया गया   |  Maudhaganj Kachhouna News माधौगंज कार्यकर्ताओं के द्वारा फूल मालाओं से प्रदेश अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया गया   |  Hardoi News : क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, अंतिम मुकाबले में मुसलमानाबाद टीम ने अपने विपक्षी टीम करलवां को 10 विकेट से हरा खिताब अपने नाम किया   |  Hardoi News : क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, अंतिम मुकाबले में मुसलमानाबाद टीम ने अपने विपक्षी टीम करलवां को 10 विकेट से हरा खिताब अपने नाम किया   |  Film Prithviraj का नाम बदले बिना फिल्म स्क्रीनपर दिखाना नामुमकिन: दिलीप राजपूत   |  Film Prithviraj का नाम बदले बिना फिल्म स्क्रीनपर दिखाना नामुमकिन: दिलीप राजपूत
Monday, June 14, 2021

राज्य चुने

HomeStateभारतीय पत्रकार संघ रसड़ा के उमाकांत संरक्षक तो अख्तर बने संगठन मंत्री

भारतीय पत्रकार संघ रसड़ा के उमाकांत संरक्षक तो अख्तर बने संगठन मंत्री

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

भारतीय पत्रकार संघ रसड़ा के उमाकांत संरक्षक तो अख्तर बने संगठन मंत्री

रिपोर्ट उमाकांत विश्वकर्मा

भारतीय पत्रकार संघ तहसील इकाई रसड़ा की बैठक बुधवार को जिला अध्यक्ष संजय पाण्डेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिला अध्यक्ष ने पत्रकारों को दिशा निर्देश भी दिया।
बैठक में पत्रकार उमाकांत विश्वकर्मा को संरक्षक व अख्तर जमील को संगठन मंत्री बनाया गया है। वहीं तहसील अध्यक्ष रवि आर्य ने कहा कि भारतीय पत्रकार संघ पत्रकारों के हक में सदैव लड़ाई लड़ता रहा है और लड़ता रहेगा। पत्रकार व पत्रकारिता पर विचार भी हुआ । आर्य ने कहा कि शिक्षा के प्रसार के कारण समाचारपत्रों की प्रसार-मात्रा भी बढ़ती जा रही है । परिणामस्वरूप समाचार जगत में नित नए समाचारपत्र, दैनिक, सप्ताहिक पत्र-पत्रिकाओं की वृद्धि होती जा रही है । प्रजातांत्रिक शासन व्यवस्था में प्रेस चौथी शक्ति के रूप में प्रसिद्ध है । इन चारों शक्ति-स्तम्भों पर ही शासन टिका है ।
संसद, कार्यपालिका और न्यायपालिका प्रजातंत्र की अन्य शक्तियां है । प्रजातंत्र जनता के लिए जनता द्वारा निर्मित शासन व्यवस्था है । इसमें शासन और सरकार का आधार जनता होती है । शासन के कार्यो पर जनता के सहयोग के सिद्धांत पर प्रजातंत्र आधारित होता है । इस प्रकार प्रजातंत्रीय शासन के चारों शक्ति-स्तम्भ न केवल परस्पर संबद्ध होते हैं, बल्कि प्रजातंत्र की मुख्य शक्ति जनता के प्रति समान रूप से जिम्मेदार भी होते हैं ।

- Advertisement -

भारतीय पत्रकार संघ रसड़ा के उमाकांत संरक्षक तो अख्तर बने संगठन मंत्री

यह प्रजातंत्र की सफलता में प्रेस की सशक्त भूमिका की ओर इंगित करता है । समाचारपत्र का सबसे प्रमुख कार्य विश्व में घटित हो रही प्रत्येक घटना से हमें अवगत कराना है । समाचारपत्र राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, शैक्षिक, धार्मिक और अन्य धार्मिक और अन्य विभिन्न विषयों पर अपने दृष्टिकोण तथा विचारों को अभिव्यक्त करते है । इसमें कोई आश्चर्य नही है कि लोकमत काफी हद तक समाचारपत्र की गुणवत्ता और उसे चलाने वाले पत्रकारों की कुशलता और एकता पर निर्भर करता है ।
जनमत को तैयार करने के अतिरिक्त प्रेस, सरकार और जनता के बीच की कड़ी के रूप मैं कार्य करता है । सरकार अन्तत: जनता के सामने जवाबदेह होती है । देश में हो रहे दिन-प्रति-दिन के विकास कार्यो, दीर्घ और लघु योजनाओं की जानकारी जनता को देना सरकार का कर्तव्य ही नहीं उसके सत्ता में रहने के लिए आवश्यक भी है । सरकार की सफलता आम जनता के साथ उसके संबंध और संबंधों के कायम रखने के लिए नीतियों कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर आधारित होती है । इस मौके पर संतोष सिंह, तनवीर अहमद ,आदित्य सोनी,भगवान उपाध्याय, नियाज़ अहमद, आशीष सिंह बिसेन के साथ अन्य पत्रकार मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here