लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeStateBig relief for myocardial infarction patients | मायोकार्डियल इंफार्क्शन के रोगियों के...

Big relief for myocardial infarction patients | मायोकार्डियल इंफार्क्शन के रोगियों के लिए बड़ी राहत

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

मायोकार्डियल इंफार्क्शन के रोगियों के लिए बड़ी राहत

निजी अस्पतालों से इलाज के लिए ज्यादा शुल्क नहीं वसूला जाएगा

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अधिसूचना को मंजूरी

- Advertisement -

रिपोर्ट : के . रवि ( दादा ) ,,

मुंबई : प्रदेश में म्यूकोमाइकोसिस (काली फंगस) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है . चूंकि इस बीमारी का इलाज आम आदमी के लिए वहनीय नहीं है, इसलिए निजी अस्पतालों के लिए इस बीमारी के इलाज की दरें तय की गई हैं . मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की अधिसूचना को मंजूरी दे दी . दरों का निर्धारण करते समय शहरों को वर्गीकृत किया जाता है और निश्चित दरों के बिना कोई उच्च दर नहीं ली जा सकती है .

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार की महात्मा जोतिबा फुले जनारोग्य योजना के तहत म्यूकोमाइकोसिस के मरीजों को मुफ्त इलाज देने के फैसले की घोषणा की थी . तदनुसार महात्मा फुले जनारोग्य एवं प्रधानमंत्री जनरोग्य योजना में भाग लेने वाले अस्पतालों से मुकरमाइकोसिस के रोगियों का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है .

- Advertisement -

निजी अस्पतालों में म्यूकोमाइकोसिस के रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री. टोपे ने निजी अस्पतालों में इलाज के लिए दरों को नियंत्रित करने का प्रस्ताव पेश करने का स्वागत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कर अपनी मंजूरी दे दी है और यह अधिसूचना आज से 31 जुलाई 2021 तक पूरे राज्य में लागू रहेगी .

संबंधित अस्पताल ने मरीज के लिए पूर्व भुगतान करना अनिवार्य कर दिया है . इसके अलावा अधिसूचना में उच्च दर वसूल करने वाले अस्पतालों के खिलाफ दोबारा जांच कर कार्रवाई करने का भी प्रावधान किया गया है. सुधाकर शिंदे ने प्रस्तुत किया .

म्यूकोमाइकोसिस के लिए उपचार की दरें निम्नानुसार निर्धारित की जाती हैं 

वार्ड पृथक्करण:  वर्ग ए शहरों के लिए दर 4,000 रुपये, कक्षा बी शहरों के लिए 3,000 रुपये और कक्षा सी शहरों के लिए 2,400 रुपये निर्धारित की गई है। बड़े परीक्षण और जांच के साथ-साथ उच्च स्तरीय बड़े पैमाने की दवाओं को बाहर रखा गया है .

बिना वेंटिलेटर और आइसोलेशन के आईसीयू: 

क्लास ए शहरों के लिए 7500 रुपये, क्लास बी शहरों के लिए 5500 रुपये और क्लास सी शहरों के लिए 4500 रुपये

* वेंटिलेटर और आइसोलेशन के साथ आईसीयू: * क्लास ए शहरों के लिए 9000 रुपये, क्लास बी शहरों के लिए 6700 रुपये और क्लास सी शहरों के लिए 5400 रुपये

* क्लास ए शहर * मुंबई और महानगरीय क्षेत्र (मीरा भायंदर नगर निगम, ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण डोंबिवली, उल्हासनगर नगर निगम क्षेत्र, अंबरनाथ, कुलगांव बदलापुर, पनवेल नगर निगम), पुणे और पुणे महानगरीय क्षेत्र, नागपुर (नागपुर नगर निगम, दिगदोह, वाडी) सहित .

क्लास बी शहरों में नासिक, अमरावती, औरंगाबाद, भिवंडी, सोलापुर, कोल्हापुर, वसई-विरार, मालेगांव, नांदेड़, सांगली और सभी जिला मुख्यालय शामिल हैं .

सी श्रेणी समूह में ए और बी समूह के अलावा अन्य शहर शामिल हैं

विशेष रूप से, राज्य सरकार ने 28 प्रकार की सर्जरी के लिए 1 लाख रुपये से 10,000 रुपये, क्लास बी शहरों के लिए 75,000 रुपये से 7,500 रुपये और क्लास सी शहरों के लिए 60,000 रुपये से 6,000 रुपये तक की लागत तय की है.

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here