लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

RPF NEWS :आरपीएफ सिपाही और ट्रेन गार्ड ने बचायी यात्री की जान   |  RPF NEWS :आरपीएफ सिपाही और ट्रेन गार्ड ने बचायी यात्री की जान   |  Kachhona Hardoi News : दो पक्षो में जमकर चली लाठियां, दो लोग गंभीर रूप से घायल   |  Kachhona Hardoi News : दो पक्षो में जमकर चली लाठियां, दो लोग गंभीर रूप से घायल   |  Maudhaganj Kachhouna News माधौगंज कार्यकर्ताओं के द्वारा फूल मालाओं से प्रदेश अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया गया   |  Maudhaganj Kachhouna News माधौगंज कार्यकर्ताओं के द्वारा फूल मालाओं से प्रदेश अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया गया   |  Hardoi News : क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, अंतिम मुकाबले में मुसलमानाबाद टीम ने अपने विपक्षी टीम करलवां को 10 विकेट से हरा खिताब अपने नाम किया   |  Hardoi News : क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, अंतिम मुकाबले में मुसलमानाबाद टीम ने अपने विपक्षी टीम करलवां को 10 विकेट से हरा खिताब अपने नाम किया   |  Film Prithviraj का नाम बदले बिना फिल्म स्क्रीनपर दिखाना नामुमकिन: दिलीप राजपूत   |  Film Prithviraj का नाम बदले बिना फिल्म स्क्रीनपर दिखाना नामुमकिन: दिलीप राजपूत
Monday, June 14, 2021

राज्य चुने

HomeStateसमर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी को लेकर किसान संगठनों एवं किसानों में...

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी को लेकर किसान संगठनों एवं किसानों में उत्साह

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी को लेकर किसान संगठनों एवं किसानों में उत्साह

मूंग की समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से होगी खरीदी

मूंग खरीदी के निर्णय का किसान मोर्चा ने किया स्वागत

- Advertisement -

चने की खरीदी की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया

मध्यप्रदेश सरकार किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने जा रही है। सरकार के इस किसान हितैषी कदम का किसान मोर्चा स्वागत करता है भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष आदरणीय चौधरी दर्शन सिंह जी के बताया कि सरकार की ओर से किसानों से हर वर्ष समर्थन मूल्य पर गेहूं, दलहन, तिलहर, धान सहित 23 फसलों की खरीद की जाती है। इसमें से मूंग की खरीद किसानों से बहुत कम की जाती है। इससे किसानों को मजबूरन खुले बाजार में सस्ती दर पर मूंग की फसल बेचनी पड़ती है। किसान संगठनों से प्राप्त हुए मत के अनुसार मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार से मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए अनुरोध किया था। इस पर केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश राज्य को मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने की मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार के इस फैसले से राज्य के कई किसानों को लाभ होगा।

Enthusiasm among farmers' organizations and farmers for buying moong at support price

- Advertisement -

भारत सरकार द्वारा मूंग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है। जिस पर इस बार ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाना है । न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों को अपनी उपज को बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। मूंग के पंजीयन की प्रक्रिया 8 जून से प्रारंभ की जा रही है जिसमें किसान समर्थन मूल्य पर विक्रय हेतु अपनी मूंग का पंजीयन करा सकेंगे । मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी 15 जून से प्रारंभ हो जायेगी । प्रदेश में 4 हजार 720 करोड़ रुपये की मूंग का रिकॉर्ड उत्पादन होने की पूरी संभावना है । इसी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में चने की उपज की खरीदी की अंतिम तिथि 5 जून थी जिसे बढ़ाकर 15 जून किये जाने का निर्णय लिया है ।

मध्य प्रदेश में तीसरी फसल के रूप में बोई जाने वाली ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदने के लिए किए गए स्तुत्य प्रयासों के लिए प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल , केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह जी तोमर एवं मूंग खरीदी की सहमति प्रदान करने के लिए प्रदेश के किसान हितेषी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का किसान हित में उठाए गए महत्वपूर्ण कदम के लिए भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश के समस्त किसानों की ओर से आभार व्यक्त करता है ।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here