महान विश्वनाथन आनंद एशियाई खेलों से पहले भारतीय शतरंज खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) की नजर 10 से 25 सितंबर के बीच होने वाले खेलों में अपने खिलाड़ियों से पदक जीतने पर है।

पांच बार के शतरंज विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को चीन के हांग्जो में एशियाई खेलों के लिए टीम में जगह बनाने के इच्छुक भारतीय खिलाड़ियों के मेंटर के रूप में शामिल किया गया है, जहां यह खेल 12 साल के अंतराल के बाद वापसी करेंगे

एआईसीएफ ने एक विज्ञप्ति में कहा, “खेलों में चार स्वर्ण पदकों को दांव पर लगाते हुए, महान ग्रैंडमास्टर आनंद ने एक अलग भूमिका निभाई और टीम का मार्गदर्शन करेंगे और उनके और खिलाड़ियों के बीच पहला सत्र अगले गुरुवार से शुरू होगा।”

एआईसीएफ 2010 के ग्वांगझू खेलों में भारत के प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद कर रहा है, जहां भारत ने दो कांस्य पदक जीते थे।

“अखिल भारतीय शतरंज महासंघों ने पुरुष और महिला टीम के लिए प्रत्येक 10 संभावित खिलाड़ियों का चयन करके तैयारी अच्छी तरह से शुरू कर दी थी।” खिलाड़ियों का चयन उनकी अंतरराष्ट्रीय रेटिंग के आधार पर किया गया है

पुरुष वर्ग में विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा, निहाल सरीन, एस एल नारायणन, के शशिकिरण, बी अधिबान, कार्तिकेयन मुरली, अर्जुन एरिगैसी, अभिजीत गुप्ता और सूर्य शेखर गांगुली शामिल हैं।

संभावित महिला टीम में कोनेरू हम्पी, डी हरिका, वैशाली आर, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी, वंतिका अग्रवाल, मैरी एन गोम्स, सौम्या स्वामीनाथन और ईशा करावड़े शामिल हैं।

अभिजीत कुंटे, दिबेयांदु बरुआ और दिनेश शर्मा की चयन समिति अप्रैल में पांच खिलाड़ियों की अंतिम सूची तय करेगी।

खेलों में शतरंज प्रतियोगिता 11 सितंबर से शुरू होगी और दो प्रारूपों में खेली जाएगी। पुरुषों और महिलाओं के लिए व्यक्तिगत इवेंट 11 सितंबर से 14 सितंबर तक रैपिड टाइम कंट्रोल में खेला जाएगा, जबकि चार बोर्ड पांच सदस्यीय टीम इवेंट 16 सितंबर से 24 सितंबर तक स्टैंडर्ड टाइम कंट्रोल के तहत खेले जाएंगे।

TFOI Web Team