लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeStateहिंदी भाषा का एक विशेष स्थान है : महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे

हिंदी भाषा का एक विशेष स्थान है : महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

हिंदी भाषा का एक विशेष स्थान है : महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे

गणेश पाण्डेंय । मुंबई

केन्द्रीय सरकारी कार्यालयों की नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की प्रथम छमाही बैठक का आयोजन पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल की अध्यक्षता में दिनांक 25.05.2021 को ऑनलाइन कार्यक्रम किया गया।
महाप्रबंधक कंसल ने समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि  भारत में अनेक भाषाएं प्रचलन में हैं परंतु हिंदी का एक विशेष स्थान है क्योंकि इसे देश का बहुमत समझता है।
भारतीय संविधान में हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया है इसलिए केन्द्र सरकार के प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी के लिए संविधान के सभी प्रावधानों को मानना आवश्यक है।
कंसल ने कहा कि प्रत्येक विभाग अपने कार्यालय की पद्धति के अनुसार राजभाषा को लागू करने के लिए अपने अलग जांच बिन्दू स्थापित कर सकते हैं। इस अवसर पर जनवरी/फरवरी-2021 के दौरान समिति द्वारा आयोजित विभिन्न हिंदी प्रतियोगिताओं में विजेता 35 प्रतिभागियों को और इन प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका निभाने वाले 10 अधिकारियों को सम्मानित किया गया साथ ही नराकास द्वारा प्रकाशित ई ‘राजभाषा प्रवाह’ पत्रिका के 13वें अंक का महाप्रबंधक श्री कंसल द्वारा विमोचन किया गया, बैठक में मुंबई स्थित केन्द्र सरकार के कार्यालयों में अक्टूबर-2020 से मार्च-2021 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में समिति के सभी सदस्य कार्यालयों में अक्टूबर-2020 से मार्च-2021 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति संबंधी आंकड़ों को समिति के सदस्य सचिव डॉ. सुशील कुमार शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया और राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति की समीक्षा की गई और कार्यालयों में राजभाषा को लागू करने के लिए कई सार्थक एवं नीतिगत निर्णय लिए गए। बैठक के प्रारंभ में पश्चिम रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी अजय गोयल ने अध्यक्ष, गृह मंत्रालय के प्रतिनिधियों एवं सभी सदस्यों का स्वागत किया उन्होंने अपने संबोधन में हिंदी प्रतियोगिताओं में सफल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि सभी को सभी मदों में राजभाषा नियमों के अनुसार राजभाषा का प्रयोग करना चाहिए।

- Advertisement -

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here