international yoga day विद्यार्थियों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व यूथ ब्रिगेड ने किया योगाभ्यास

international yoga day :  भलुअनी, देवरिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस international yoga day के अवसर पर दुर्गा मन्दिर परिसर में प्राइम साइंस क्लासेज के विद्यार्थियों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व स्वच्छ भलुअनी स्वस्थ भलुअनी “यूथ ब्रिगेड” द्वारा संयुक्त रूप से योग शिविर आयोजित कर योग, प्राणायाम व आसन का अभ्यास किया गया ।
योगाभ्यास कराते हुये यूथ ब्रिगेड के संस्थापक ब्लड डोनर सन्तोष मद्धेशिया वैश्य ने संस्था की मुहिम करें योग रहें निरोग का संदेश देते हुये सभी से योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करते हुये स्वस्थ रहने की बात कही । उन्होनें कहा कि सभी को स्वस्थ रहने के लिये योग के साथ साथ स्वच्छता, रक्तदान, जल संरक्षण व पर्यावरण संरक्षण भी करना होगा क्योंकि यह सभी हमें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । साथ ही उन्होंने शिविर को सम्बोधित करते हुये कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 21 जून वर्ष 2015 से हुयी, जिसकी पहल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में की थी और उनके इस प्रस्ताव पर मात्र 75 दिनों के अंदर 177 सदस्यों ने सहमति प्रदान करते हुये 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता दी और पहली बार मनाये गये अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व भारत ने किया था । आज भारत की अगुआई में पूरा विश्व योग के महत्व को समझ रहा है और योग को प्राथमिकता दे रहा है ।
प्राइम साइंस क्लासेज के संस्थापक मृत्युंजय सर ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि योग के सहयोग से आप सभी शिक्षा के क्षेत्र में भी ऊंचा मुकाम प्राप्त कर सकते हैं इसलिए प्रतिदिन योग करें ।
इस दौरान मुख्य रूप से बिरधीचन्द शर्मा, दिनेश गुप्ता, विनोद मद्धेशिया, सुधाकर, चंद्रभान वर्मा, दीपक गोड़, गौरव सिंह, सूरज वर्मा, बालकेश्वर खरवार सहित सैकड़ों विद्यार्थियों व अन्य लोंगों ने योगाभ्यास किया ।

करे योग रहे निरोग – विजय लक्ष्मी गौतम

करे योग रहे निरोग उप जिला धिकारी बरहज

TFOI Web Team

Share
Published by
TFOI Web Team