लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeStateजे. बी. केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (जेबीसीपीएल) ने ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’...

जे. बी. केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (जेबीसीपीएल) ने ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ पर शुरू की तंबाकू सेवन को बंद करने में संपूर्ण मदद की पहल 

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

जे. बी. केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (जेबीसीपीएल) ने ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ पर शुरू की तंबाकू सेवन को बंद करने में संपूर्ण मदद की पहल 

संवाददाता (दिल्ली) भारत की सबसे तेज़ी से बढ़ती फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक, जे. बी. केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, (बीएसई: 506943, एनएसई: JBCHEPHARM), ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 360o टोबैको सेसेशन पहल के तहत नोस्मोक® प्रिस्क्रिप्शन मेडिकेटेड निकोटीन लोज़ेंजेस बाज़ार में दाखिल करने की घोषणा की। नोस्मोक® निकोटीन लोज़ेंजेस तंबाकू का सेवन करने या धूम्रपान करने की इच्छा को कम करने में मदद करने के साथ-साथ तंबाकू सेवन की आदत को छोड़ने के कारण होने वाले मनोवैज्ञानिक और साइकोमोटर लक्षणों से राहत देकर तंबाकू को छोड़ने में लोगों की मदद करेंगी। यह मेडिकेटेड निकोटीन लोज़ेंजेस पुदीने के स्वाद में शुगर-बेस्ड और शुगर-फ्री इन दो प्रकारों में 2एमजी और 4एमजी स्ट्रेंथ में उपलब्ध होंगे। ये लोज़ेंजेस जेबीसीपीएल के वैश्विक पोर्टफोलियो का हिस्सा हैं जिन्हें भारत में दाखिल किया जा रहा है।

इस अवसर पर एआई-सक्षम चैटबॉट ‘डॉ. विल” का भी शुभारंभ किया गया है। तंबाकू धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान छोड़ने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए यह पहल शुरू की गयी है। ‘डॉ. विल’ एक व्यापक डिजिटल कार्यक्रम है जो धूम्रपान करने वालों को उनके धूम्रपान ट्रिगर्स को समझने में मदद करेगा और धूम्रपान छोड़ने में सफल होने के लिए प्रेरित करेगा। धूम्रपान करने वालों को इस आदत को छोड़ने के बारे में परामर्श देने में डॉक्टरों का भी समर्थन करेगा।

- Advertisement -

जे, बी. केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक श्री निखिल चोपड़ा ने कहा, “तंबाकू सेवन के कारण भारत में हो रही मौतों की तादात और उसकी आर्थिक लागत काफी ज़्यादा है और इस समस्या का समाधान करना अत्यंत ज़रूरी है। अध्ययनों से पता चलता है कि तंबाकू का सेवन करने वालों में से 55% से ज़्यादा लोग इस आदत को छोड़ने के लिए तैयार हैं। लेकिन तंबाकू छोड़ना अपने आप में एक चुनौती है, खास कर महामारी की वजह से चल रहे अतिरिक्त सामाजिक और आर्थिक तनाव के दौरान यह बहुत ही मुश्किल है। हमने किए हुए मार्केट अध्ययन से हमें महसूस हुआ कि तंबाकू छोड़ने की पहल को सफल करने के लिए केवल निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की ही नहीं बल्कि तंबाकू को छोड़ने के प्रयासों में मरीज़ को सही जानकारी देने और उसका समर्थन करने की भी आवश्यकता होगी। इसी दिशा में आगे कदम बढ़ाते हुए हमने निकोटीन रिप्लेसमेंट फार्माकोथेरेपी, नोस्मोक® के साथ डिजिटल एआई-सक्षम व्हाट्सएप आधारित चैटबॉट, ‘डॉ. विल’ की भी शुरूआत की है। हमें विश्वास है कि इससे तंबाकू सेवन और धूम्रपान करने वालों को अपनी इस आदत को सफलतापूर्वक छोड़ने और तंबाकू मुक्त बनने में मदद मिलेगी।”

तंबाकू के स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव के बारे में जागरूकता से तंबाकू सेवन और धूम्रपान करने वाले अधिकांश लोग इस आदत को छोड़ देते हैं, लेकिन निकोटीन की लत की वजह से उनके लिए यह कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी मामले में निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, यह थेरपी तंबाकू से निकोटीन को अस्थायी रूप में रिप्लेस करके, तंबाकू या धूम्रपान का सेवन करने की आवश्यकता को कम करती है और निकोटीन छोड़ने की वजह से होने वाले लक्षणों को कम करती है। सिगरेट के धूम्रपान से लेकर संपूर्ण संयम तक के परिवर्तन काल को आसान बनाने में यह थेरेपी मदद करती है। धूम्रपान को छोड़ने में चिकित्सा सहायता पाना चाहने वाले लोगों के लिए प्राथमिक इलाज के रूप में कई नैदानिक दिशानिर्देश निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की सलाह देते हैं।

जेबीसीपीएल उन कुछ कंपनियों में से एक है जो निकोटीन युक्त मेडिकेटेड लोज़ेंजेस के रूप में निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की पेशकश करती हैं। नोस्मोक® 2एमजी लोज़ेंजेस और 4एमजी लोज़ेंजेस के रूप में प्रमुख शहरों में प्रमुख केमिस्टों के पास प्रिस्क्रिप्शन होने पर उपलब्ध होगा।

- Advertisement -

‘डॉ. विल’ यह तंबाकू सेवन छोड़ने के बारे में शिक्षित करने और सलाह देने के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया गया एआई-सक्षम चैटबॉट है। यह चैटबॉट मरीज़ के धूम्रपान छोड़ने के विकल्पों से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देगा, अपने यूज़र्स को प्रासंगिक जानकारी और सहायता उपलब्ध कराएगा। तंबाकू को छोड़ने के प्रयासों में एक सपोर्ट मैकेनिज़म और सहायक साथी के रूप में इसे विकसित किया गया है।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here