लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Bhopal Pollution News- महा- टीकाकरण अभियान कचरा निष्पादन पर निगरानी रखेगा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड   |  Bhopal Pollution News- महा- टीकाकरण अभियान कचरा निष्पादन पर निगरानी रखेगा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड   |  Bhopal News- वैक्सीनेशन करायें, स्वयं और परिवार को कोरोना से बचायें- मंत्री डंग   |  Bhopal News- वैक्सीनेशन करायें, स्वयं और परिवार को कोरोना से बचायें- मंत्री डंग   |  deoria corona news today in hindi शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी के साथ कोरोना कर्फ्यू रहेगा लागू   |  deoria corona news today in hindi शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी के साथ कोरोना कर्फ्यू रहेगा लागू   |  विरार कारशेड में रक्तदान शिविर का आयोजन   |  विरार कारशेड में रक्तदान शिविर का आयोजन   |  Manasa News : ग्राम नलवा में बाबा रामदेव की मूर्ति स्थापना के अवसर पर 11 कुंडी यज्ञ की हुई पूर्णाहुति   |  Manasa News : ग्राम नलवा में बाबा रामदेव की मूर्ति स्थापना के अवसर पर 11 कुंडी यज्ञ की हुई पूर्णाहुति
Monday, June 21, 2021

राज्य चुने

HomeStateपौधें लगाएं धरती पर हरियाली लाए-अभय पाण्डेयअध्यक्ष अंश फाउंडेशन ट्रस्ट

पौधें लगाएं धरती पर हरियाली लाए-अभय पाण्डेयअध्यक्ष अंश फाउंडेशन ट्रस्ट

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

पौधें लगाएं धरती पर हरियाली लाए-अभय पाण्डेयअध्यक्ष अंश फाउंडेशन ट्रस्ट

बिरेन्द्र पाण्डेय

भागलपुर ( देवरिया ) विश्व पर्यावरण दिवस पर अंश फाउण्डेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष अभय पाण्डेय ने कहा कि आप सभी सम्मानित सदस्यों से एक विशेष निवेदन करते हैं कि- आप जहाँ रहें वहीं कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं, तथा अपने सम्पर्क में रह रहे लोगों को भी लगाने को कहें साथ ही अपना लगते हुए फोटो वायरल करे जिससे और लोग भी पर्यावरण के प्रति उत्साहित होकर पौधे लगाए।
विश्व पर्यावरण दिवस 2021 का थीम “पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली है।” इसलिए पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण की बहाली का संकल्प हम सभी को लेना चाहिए। संपूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है। इसलिए एक स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की कल्पना अधूरी है। प्रकृति को बचाने के लिए हम सब को मिलकर कुछ संकल्प लेना होगा। जिसमें वर्ष में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसे बचाएं तथा पेड़-पौधों के संरक्षण में सहयोग करें।
तालाब, नदी, पोखरा और अन्य जल स्रोतों को प्रदूषित न करें, जल का दुरुपयोग न करें, बिजली का अनावश्यक उपयोग न करें, इस्तेमाल के बाद बल्ब, पंखे या अन्य उपकरणों को बंद रखें। कूड़ा-कचरा को डस्टबीन में खुद फेकें और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें, इससे प्रदूषण नहीं होगा। पॉलिथिन का उपयोग बंद करें, उसके बदले घर के बने झोले या थैले का उपयोग करें। पशु-पक्षियों के प्रति दया भाव रखें, नजदीकी कामों के लिए साइकिल का उपयोग करें।
जितना हो सके उतना तो अवश्य करें और थीम को सफल बनाएं।

- Advertisement -

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here