राज्य चुने

HomeStateMumbaiमुंबई में जल्द ही प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाने की तैयारी, अगले 5 साल...

मुंबई में जल्द ही प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाने की तैयारी, अगले 5 साल तक 14 फीसदी एस्ट्रा टैक्स 

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

अंजली माली
महाराष्ट्र मुंबई : 18 जून 2021

- Advertisement -

कोरोना महामारी के बीच महाराष्ट्र सरकार मुंबई के लोगों पर बोझ बढ़ाने की तैयारी में है। बीएमसी के कानून के हिसाब से मुंबई में हर पांच साल के बाद प्रॉपर्टी टैक्स में बदलाव होता है। वैसे तो ये बदलाव साल 2020 में ही होना था। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से सरकार ने इस पर रोक लगा दी थी। अब एक बार फिर से बीएमसी की तरफ से टैक्स लागू करने का फैसला लिया गया है। बीएमसी ने बुधवार को स्थाई समिति के सामने सुधारित टैक्स लागू करने का प्रस्ताव पेश किया था। प्रस्ताव पास होने के बाद मुंबई के लोगों को प्रॉपर्टी पर 14 फीसदी तक एक्स्ट्रा टैक्स भरना पड़ेगा। यह टैक्स सिस्टम अगले 5 साल तक लागू रहेगा। यदि टैक्स लागू होता है तो 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2025 तक इसी तरह से प्रॉपर्टी टैक्स चुकाना पड़ेगा। इस दौरान बीजेपी नेता भालचंद्र शिरसाट के साथ और अन्य पार्टियां भी मांग कर रही है कि मुंबई में एक साल तक और प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोत्तरी न की जाए।
मुंबई में बीएमसी रेडी रेकनर के मुताबिक प्रॉपर्टी टैक्स वसूलती है। टैक्स लगाने से पहले ये भी देखा जाता है कि बिल्डिंग कितनी पुरानी है किस इलाके में है और उसमें कितने फ्लोर हैं। जिन इलाकों का रेडी रेकनर रेट ज्यादा होता है, वहां रहने वाले लोगों को ज्यादा टैक्स भरना पड़ता है।
फिलहाल इस प्रस्ताव को स्थाई समिति के पास भेजा गया है। अगर इसे समिति से मंजूरी मिल जाती है तो प्रॉपर्टी टैक्स में 14 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। वहीं कांग्रेस, बीजेपी और एसपी इस प्रस्ताव का कड़ा विरोध कर रहे हैं। वहीं स्थाई समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव ने कहा है कि प्रस्ताव को अभी सुरक्षित रखा गया है। कोई भी फैसला चर्चा के बाद ही लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here