Categories: राज्य

Raigarh news in hindi – दिब्यांगजनों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मेले का हुआ आयोजन

संवाददाता राकेश शर्मा मनासा मध्यप्रदेश

रायगढ़। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत चल रहे राष्ट्रीय कार्यक्रमों के श्रंखला में स्पेशल ओलम्पिक भारत छत्तीसगढ़ द्वारा जे एस पी एल फाउंडेशन की सहभागिता में दिब्यांगजनों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन जिंदल द्वारा संचालित विशेष बच्चों के संस्थान आशा दी होप में किया गया।

जिसमे जिले भर के मानसिक दिब्यांग बच्चों का उपचार व प्रोत्साहन किया गया जिससे की सभी विशेष बच्चे खेलों के माध्यम से स्वयं को साबित कर सकें और नव उदहारण का सृजन कर सकें। पुरे प्रदेश भर से आये विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की मौजूदगी से इस स्वास्थ्य मेला में 80 मानसिक दिब्यांग बच्चे लाभान्वित हुए। जे एस पी एल फाउंडेशन की सहभागिता स्पेशल ओलम्पिक भारत छत्तीसगढ़ द्वारा मानसिक दिब्यांग बच्चों की फिटनेस सुरक्षित करने के उद्देश्य से आज विशेष बच्चों के संस्थान आशा दी होप में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। 

आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान प्ले टू प्ले अभियान के माध्यम से विशेष बच्चों में बौद्धिक एवं विकासात्मक अक्षमता वाले खिलाडियों को खेल के मैदान में एक बार फिर से वापस लाने तथा मानसिक दिब्यांग बच्चों की फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य मेला के दौरान आशा दी होप में जे एस पी एल फाउंडेशन तथा उन्नायक सेवा समिति रायगढ़ के 80 मानसिक दिब्यांग बच्चों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मेले में रायगढ़, बिलासपुर एवं रायपुर मेडिकल कालेज के आँख, दन्त, फ़िटनेस सहित डाइट के 14 विशेषज्ञ चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी। जाँच शिविर में मानसिक दिब्यांग बच्चों के मनोबल बढ़ाने एवं सहभागिता दर्ज कराने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी विनय तिवारी, उन्नायक सेवा समिति के संचालक सिद्धांत शेखर मोहंती एवं सी एस आर के उपमहाप्रबंधक शिशिर तरफ़दार, डॉ अशोक पण्डा सहित स्पेशल ओलम्पिक भारत छत्तीसगढ़ के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मेला के दौरान विशेष बच्चों सहित उनके अभिभावकों का उत्साह भी देखते बन रहा था।

TFOI Web Team