लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeStateरसड़ा उप निबंधक कार्यालय का महानिरीक्षक स्टांप प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने किया...

रसड़ा उप निबंधक कार्यालय का महानिरीक्षक स्टांप प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने किया औचक निरीक्षण

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

रसड़ा उप निबंधक कार्यालय का महानिरीक्षक स्टांप प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने किया औचक निरीक्षण

उमाकांत विश्वकर्मा

बलिया जिले के रसड़ा नगर में स्थित उप निबंधक कार्यालय में सोमवार को महानिरीक्षक स्टांप प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव औचक निरीक्षण करने हेतु आ धमके। महानिरीक्षक के आने से कार्यालय में अफरा तफरी मच गई।
कार्यालय के मुख्य गेट से घुसते ही जमीन पर बैठ कर कार्य कर रहे दस्तावेज लेखकों व भारी संख्या में उपस्थित क्रेताआें की भारी दुर्व्यवस्था को देख वे भड़क उठे। उन्होंने पुराने जर्जर व खास्ताहाल कार्यालय में पहुंचकर सब रजिस्ट्रार आजाद सिंह से जर्जर भवन की स्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा जर्जर भवन के स्थानांतरण के संबंध में विचार-विमर्श किया। रजिस्ट्री ऑफिस का निरीक्षण के दौरान उन्होंने रजिस्ट्री, सेल डीड, स्टांप ड्यूटी फी, पावर ऑफ ऑटर्नी आदि दस्तावेजों की जांच की।

- Advertisement -

रसड़ा उप निबंधक कार्यालय का महानिरीक्षक स्टांप प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने किया औचक निरीक्षण

कार्यालय में पदस्थापित लिपिकों के सर्विस बुक और ऑफिस के अन्य रिकॉर्ड की भी जांच की और आवश्यक निर्देश दिए।
श्री श्रीवास्तव ने स्टांप ड्यूटी और फी के सही पेमेंट को लेकर भी जांच की। उन्होंने कहा कि कार्यालय में नियमानुसार सारी प्रक्रिया क्रियान्वित हो, इसे लेकर निरीक्षण किया गया है।
इस मौके पर रसड़ा उप जिलाधिकारी प्रभु दयाल, एआईजी रईस अहमद भी मौजूद थे।

इनसेट :

- Advertisement -

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग है। इस विभाग द्वारा प्रमुखतः अचल सम्पत्ति के लेखपत्रों के रजिस्ट्रीकरण का कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त पक्षकारों के विकल्प पर अन्य प्रकार के लेखपत्रों की भी रजिस्ट्री की जाती है। लेखपत्रों की रजिस्ट्री के अतिरिक्त यह विभाग रजिस्ट्रीकृत लेखपत्रों को संरक्षण करता है और लेखपत्रों को जनसाधारण हेतु सुलभ बनाता है।
स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग का कार्य प्रमुखतः दो अधिनियमों–रजिस्ट्रेशन अधिनियम 1908 एवं भारतीय स्टाम्प अधिनियम 1899 के अन्तर्गत किया जाता है। रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार विभाग द्वारा लेखपत्रों की रजिस्ट्री की जाती है। रजिस्ट्री के उपरान्त लेखपत्रों का संरक्षण किया जाता है तथा आवश्यकतानुसार साक्ष्य अथवा अन्य प्रयोजन से संरक्षित लेखपत्रों की प्रतियां न्यायालय एवं जनसामन्य को उपलब्ध करायी जाती है।
यह विभाग भारतीय स्टाम्प अधिनियम के अन्तर्गत लेखपत्रों पर देय स्टाम्प शुल्क की वसूली का कार्य भी करता है। उ०प्र० सरकार के राजस्व अर्जन में स्टाम्प शुल्क एक प्रमुख स्त्रोत है।
—————————————-

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here