लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeStateMadhya Pradeshसमर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द खरीदी हेतु पंजीयन का शुभारंभ

समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द खरीदी हेतु पंजीयन का शुभारंभ

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द खरीदी हेतु पंजीयन का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से की किसानों से चर्चा

कृषि मंत्री एवं भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को भेंट की मूंग

बल्लभ भवन भोपाल में समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द खरीदी हेतु पंजीयन का शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के मुखिया माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्री श्री कमल पटेल एवं भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी दर्शन सिंह ने प्रदेश के किसानों की ओर से मूंग भेंट की । तदोपरांत कृषि मंत्री श्री कमल पटेल जी के द्वारा मूंग खरीदी की प्रस्तावना रखी गई एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मध्यप्रदेश में मूंग और उड़द की खरीदी हेतु एक क्लिक के माध्यम से पंजीयन प्रक्रिया का शुभारंभ किया गया ।

जिसके पश्चात प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान के द्वारा वीसी के माध्यम से प्रदेश के किसानों से मूंग के उत्पादन के बारे में जानकारी ली एवं खेती के वारे में चर्चा की गई । किसानों से चर्चा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह सरकार आपकी सरकार है। प्रदेश और केंद्र सरकार आपके कल्याण के लिए सतत हरसंभव प्रयास कर रही है। मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प है और इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। उत्पादन बढ़े, उसके लिए खाद बीज बिजली पानी के साथ हरसंभव प्रयास हमारी सरकार कर रही है। तीन फसल लेने का चमत्कार हमारी सरकार में ही हुआ। बिजली भरपूर उपलब्ध कराई गई जिससे सिंचाई भरपूर हुई। उत्पादन की लागत घटाने के लिए भी अनेक प्रयास किये। उत्पादन के बाद किसानों को उनके उत्पाद के उचित दाम दिलाने के लिए भी हमने सभी प्रयास किये। कोरोना काल में भी हमने गेहूँ उपार्जन के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। अब मूंग की खरीदी भी चालू की है। आंधी, तूफान, बारिश में भी खरीदी होगी। जब तक किसान को मूल्य न मिले तो सरकार के होने का फायदा ही क्या है। किसान भाई चिंता न करें, एक-एक दाना मूंग का हम खरीदेंगे। आप अपना नंबर आने का इंतज़ार करें क्योंकि #COVID19 अभी गया नहीं है। आपको भी व्यवस्था बनवाना है। सरकार आपके हित के लिए कृत संकल्पित है।

- Advertisement -

Registration started for purchase of moong and urad on support price

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि माननीय शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार गांव गरीब और किसानों की सरकार है माननीय मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में हम किसानों के हित में हर संभव कार्य करेंगे । हमारी यह कोशिश है कि किसानों को अधिकतम लाभ कैसे मिल सके । केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 ( विपणन मौसम 2021-22 ) के मूंग एवं उडद का न्यूनतम समर्थन मूल्य क्रमश : रू . 7196 प्रति क्विंटल , तथा रू . 6000 प्रति क्विंटल घोषित किया है । प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग का क्षेत्र 4.77 लाख है । एवं संभावित उत्पादन 6.56 लाख मेट्रिक टन संभावित है । प्रदेश में ग्रीष्मकालीन उडद का क्षेत्र 0.40 लाख है । एवं संभावित उत्पादन 0.49 लाख मेट्रिक टन संभावित है । भारत सरकार द्वारा मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के अंतर्गत मूंग उपार्जन का लक्ष्य 1.00 लाख मेट्रिक टन एवं पीएसएस योजना अंतर्गत 0.34 लाख मेट्रिक टन प्राप्त हुआ है । भारत सरकार द्वारा पीएसएस योजना अंतर्गत उडद उपार्जन का लक्ष्य 0.09 लाख मेट्रिक टन प्राप्त हुआ है । भारत सरकार की एजेंसी नाफेड द्वारा मूंग एवं उडद का उपार्जन किया जायेगा ।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here