राज्य चुने

HomeStateबरहज ब्लॉक के दो ग्राम पंचायतों में 'वन ब्लॉक टू पार्क' व...

बरहज ब्लॉक के दो ग्राम पंचायतों में ‘वन ब्लॉक टू पार्क’ व ‘पोषण वाटिका’ बनाने की कवायद शुरु

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

बिरेन्द्र पाण्डेय
भागलपुर,देवरिया ( TFOI ) बरहज ब्लॉक के दो ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत ‘वन ब्लॉक टू पार्क’ व ‘पोषण वाटिका’ बनाने की कवायद शुरू हो गई है। पार्क के लिए दो गांवों में जगह को चिन्हित कर लिया गया है लाखों की लागत से बनाए जाने वाले पार्क व वाटिका से ग्रामीणों को कई तरह की सुविधा मिलेगी।
मनरेगा के तहत एक ब्लॉक में दो पार्क बनाने की योजना है। जिलाधिकारी ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा कराने के लिए ब्लॉकों को टारगेट दिया है। बरहज ब्लॉक को मिले टारगेट को पूर्ण करने के लिए बीडीओ बरहज शशि पाण्डेय पूरे मनोयोग से जुटी हुईं है। दो दिन पूर्व पैना ग्राम सभा में जेई व सचिव के साथ पहुंची बीडीओ श्रीमती शशी पाण्डेय ने स्थल को चिन्हित किया। न्याय पंचायत भवन पैना के पास शंकर जी के मंदिर से सटे एक कैंपस को पार्क का रूप देने की योजना बनाई गई है। अजयपुरा गांव में भी जगह चिन्हित किया गया है।

- Advertisement -

करीब 10 से 12 लाख की लागत से बनाए जाने वाले एक पार्क में , इंटरलॉकिंग सड़क,फब्बारा, सौंदर्यवर्द्धक पौधे, फलदार वृक्ष व बच्चों के खेलकूद के लिए झूला आदि लगाई जाएगी। वहीं, पोषण वाटिका के लिए चिन्हित किए गए बारा दीक्षित , अजयपुरा व अम्मा पाण्डेय गांव में से अजयपुरा व अम्मा पाण्डेय में पोषण वाटिका बनाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बारा दीक्षित गांव में चिन्हित किए गए स्थल पर जलभराव होने से कार्य रुका हुआ है। दो लाख की लागत से बनाए जाने वाली प्रत्येक वाटिका में औषधि व सब्जियां उगाई जाएंगी। इसकी देखरेख के लिए मनरेगा मजदूरों को तैनात किया जाएगा।
‘वन ब्लॉक टू पार्क’ योजना के तहत पैना व अजयपुरा गांव में स्थल चिन्हित किया गया है। पोषण वाटिका बनाने के लिए अजयपुरा, बारा दीक्षित व अम्मा पाण्डेय गांव में स्थल का चयन करते हुए अजयपुरा व अम्मा पाण्डेय गांव में पोषण वाटिका बनाने का कार्य पूर्ण भी हो गया है। बारा दीक्षित गांव में चिन्हित किए गए स्थल पर जलभराव होने से वाटिका बनाने का कार्य बाधित है।
शशि पाण्डेय, बीडीओ-बरहज।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

हमारे साथ जुड़े:

500FansLike
0FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here