Categories: राज्य

बरहज के सत्यम आई. आई. टी. में करेंगे योग विज्ञान पर शोध

बरहज नगर के निवासी कवि रमेश तिवारी अनजान के सबसे छोटे पुत्र सत्यम तिवारी का चयन आई. आई. टी. मंडी (IIT Mandi) के अत्याधुनिक केंद्र ‘इंडियन नॉलेज सिस्टम एंड मेंटल हेल्थ एप्लीकेशन सेंटर’ (IKSMHA Centre) में पी. एच. डी. पाठ्यक्रम में हाल ही में हुआ है, वे वहां योग विषय से चयनित होने वाले सर्वप्रथम शोधार्थी हैं।

सत्यम योग सर्टिफिकेशन बोर्ड आयुष मंत्रालय से प्रमाणित योग चिकित्सक (Yoga Therapist) हैं एवं हाल ही में फरवरी माह में योग विज्ञान मे जे.आर.एफ. एवं राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण किया था।

सत्यम ने योग विज्ञान विषय में ही अपनी यू. जी. (गोल्ड मेडल) एवं पी. जी. आयुष मंत्रालय भारत सरकार के मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान दिल्ली से पूर्ण किया है।

सत्यम योग विशेषज्ञ के रूप में दूरदर्शन के व्यास चैनल एवं सीईसी यूजीसी, आकाशवाणी एफ एम रेनबो इत्यादि चैनलों पर योग विषय से जुड़े अनेक तथ्यों पर समय-समय पर व्याख्यान देते रहें हैं। उन्होंने दिल्ली सरकार की अनूठी पहल ‘दिल्ली की योगशाला’ को स्थापित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसके तहत आज दिल्ली में कोई भी व्यक्ति निःशुल्क रूप से योग-अभ्यास सीख सकता है।

सत्यम का स्वप्न योग एवं भारतीय ज्ञान परंपरा के द्वारा जनमानस के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करना, भारतीय ज्ञान को वैज्ञानिक रूप से युवाओं के मध्य प्रचलित करना एवं विश्वस्तरीय शोध कर भारतीय ज्ञान का परचम पूरे विश्व में फहराने का है।

TFOI Web Team

Share
Published by
TFOI Web Team
Tags: बरहज