Categories: Uncategorized

48 घंटे के अंदर जांच करें पूर्ण, उत्तरदायित्व तय कर होगी सख्त कार्रवाई डी.एम.

बरहज,देवरिया। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज विकास भवन स्थित गांधी सभागार में पंचायती राज विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत में नियुक्त हुए प्रशासकों की कार्य अवधियों की भुगतान से संबंधित लंबित जांच को सभी उप जिलाधिकारी को 48 घंटे के अंदर हर हाल में पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित एडीओ पंचायत की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि वह उप जिला अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए जांच प्रक्रिया को पूर्ण कराएंगे तथा संबंधित अभिलेख भी उन्हें उपस्थित कराएंगे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता नहीं होनी चाहिए अन्यथा जिम्मेदारी तय करते हुए संबंधित को दंडित किए जाने की भी कार्यवाही की जाएगी।

 जिलाधिकारी श्री सिंह ने समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि 48 घंटे व्यतीत होने के पश्चात जिनके द्वारा लापरवाही बरती गई हो उन पर क्या कार्रवाई की जानी है, उससे संबंधित एक्शन पत्र तैयार कर प्रस्तुत करेंगे, ताकि उसके अनुसार प्रतिकूल प्रविष्टि या निलंबन की कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने पंचायत विभाग के तहत कार्य परियोजनाओं के निर्माण हेतु यथा अन्नपूर्णा भवन, पंचायती भवन, आरआरसी सेंटर के निर्माण हेतु आवश्यक जमीनों को भी उपलब्ध कराए जाने में सक्रियता बरते जाने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि जनपद में कुल 1363 अन्नपूर्णा भवन बनाए जाने हैं, जिसमें से से 111 पर कार्य चल रहा है तथा नए 48 भवन और बनाए जाने के लिए चिन्हित कर लिए गए हैं। इसके लिए कुल 611 जगह जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। अब 752 अन्नपूर्णा भवन बनाए जाने हेतु भूमि की आवश्यकता है, जिसके लिए उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इसके लिए भी जमीन का चिन्हांकन शीघ्रता के साथ सुनिश्चित करें। 

 जिलाधिकारी ने पंचायत द्वारा व्यय किए गए धनराशि की समीक्षा करने के दौरान कहा कि ऐसे ग्राम प्रधान जिनके द्वारा व्यय की कार्रवाई अपेक्षाकृत कम हुई है, उन्हें आगाह करते हुए कहा कि उपलब्ध धन राशियों का परियोजनावार शीघ्रता से व्यय करने की कार्रवाई सुनिश्चित गया। जिन ग्राम प्रधानों की वित्तीय एवं परियोजनवार भौतिक प्रगति खराब मिलेगी उनके विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों को पूरी सक्रियता के साथ लक्ष्य पूर्ति किए जाने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि जो अच्छा कार्य करेंगे उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा तथा जिनकी प्रगति खराब रहेगी उन्हें दंडित किए जाने की भी कार्रवाई की जाएगी।

 समीक्षा में आदर्श गांव में खराब प्रगति पाए जाने पर विकासखंड भागलपुर के पंचायती अभियंता को सुधार लाने की सख्त चेतावनी दी। इन्हें दो जगह भागलपुर एवं तरकुलवा ब्लॉक का प्रभार होना बताए जाने पर तरकुलवा ब्लॉक का प्रभार हटाए जाने का भी निर्देश दिया। गौरी बाजार विकासखंड में आदर्श गांव के कार्यों में अच्छी प्रगति पाए जाने पर उन्होंने सराहना की।

 जिलाधिकारी ने कॉमन सर्विस सेंटर के कार्यों की भी समीक्षा की तथा निर्देश दिया कि कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा खतौनी निर्गत नहीं की जाएगी। उन्होंने गांव के लिए जीपीडीपी परियोजना भी तैयार किए जाने का निर्देश दिया तथा इसमें आवश्यक सभी बिंदुओं को सम्मिलित करते हुए कार्य परियोजना बनाए जाने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय, जिला पंचायत राज अधिकारी सर्वेश पांडेय, उप जिलाधिकारी रुद्रपुर रत्नेश तिवारी, उपजिलाधिकारी बरहज अवधेश निगम, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय, बीएसए शालिनी श्रीवास्तव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

 

Vinay Mishra

Share
Published by
Vinay Mishra