Categories: Uncategorized

भारत को वेलनेस के क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व करना चाहिए: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी | India should lead the world in the field of wellness: Governor Bhagat Singh Koshyari

के । रवि (दादा), : आज ‘वेलनेस’ एक बड़ा वैश्विक उद्योग बन गया है। ‘कल्याण’ केवल शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में नहीं है बल्कि शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण के बारे में भी है।
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज भारत से आरोग्य के क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व करने का आह्वान किया।

वह राज्यपाल कोश्यारी द्वारा राजभवन में फिटनेस और वेलनेस उद्योग के क्षेत्र में 40 व्यक्तियों को ‘ग्लोबल वेलनेस डे’ पुरस्कार प्रदान करने के अवसर पर बोल रहे थे।

कार्यक्रम का आयोजन डॉ. रेखा के जेप फाउंडेशन और विश्व डिजिटल डिटॉक्स दिवस द्वारा किया गया था। इस कार्यक्रम में ‘वेलनेस’ की राजदूत रेखा चौधरी, फिल्म निर्मात्रि स्मिता ठाकरे और अभिनेता विद्युत जामवाल ने भाग लिया।

न केवल अच्छी शिक्षा बल्कि उनकी सतर्कता और समर्पण की भी सबसे अधिक आवश्यकता है। आज संयुक्त राज्य अमेरिका की समृद्धि के बावजूद, मानसिक बीमारी के कारण बच्चे और किशोर बंदूक की नोक पर हिंसा का उपयोग करना जारी रखते हैं।

राज्यपाल ने विचार व्यक्त किया कि स्वस्थ जीवन के लिए योग, ध्यान, शांति, संगीत और संतोष आवश्यक हैं।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में भी एकाग्रता और लगन की जरूरत है। योग के कारण आज दुनिया भारत की ओर देख रही है। इसलिए, भारत को स्वस्थ जीवन जीने के लिए दुनिया का मार्गदर्शन करना चाहिए, राज्यपाल ने कहा।

राज्यपाल द्वारा अभिनेता विद्युत जामवाल, स्मिता ठाकरे, फारूक कबीर, सोनाली सहगल, दारा सिंह खुराना, आकांक्षा सिंह, दर्शन कुमार, मानव मंगलानी, अब्दुल कादर, रेणु कांत, शीला अय्यर और अन्य को सम्मानित किया गया।

TFOI Web Team