लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeStateDelhiमाँ प्रकृति कि पहल: प्रकृति के सारथी

माँ प्रकृति कि पहल: प्रकृति के सारथी

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

माँ प्रकृति कि पहल: प्रकृति के सारथी

पर्यावरण संरक्षण हमारे सतत विकास का ही एक अंग है, स्वछता बनी रहेगी, इसी से हमारा समाज स्वस्थ्य और खुशहाल बना रहेगा । वैश्विक महामारी के दौरान सभी ने पर्यावरण और उसके महत्व को समझा है ।
हमारे समाज में हरियाली होगी इसी ध्येय से माँ प्रकृति परिवार की मानवता को पुकार है कि वृक्षारोपण के उनकी मुहीम में सभी लोग हिस्सा बनें ।
एक एक व्यक्ति का योगदान भी महत्वपूर्ण है जिस प्रकार बूँद बूँद से सागर बनता है । विशेषतः कोरोना के समय में माँ प्रकृति ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन और औषधीय पौधे समुदाय में वितरित करेंगे ।साथ ही साथ माँ प्रकृति फाउंडेशन शुरू करने जा रहे हैं “प्रकृति के सारथी” कि खोज ।
समाज के ऐसे सजग प्रहरी जो पर्यावरण के संरक्षण में, हरियाली बढ़ाने में, रीसाइक्लिंग,वैस्ट मैनेजमेंट अर्थात कचरे का प्रबंधन,पौधरोपण आदि से जुड़े रहते हैं उन्हे प्रकृति के सारथी नाम कि उपाधि से सम्मानित करने का । प्रकृति को सुन्दर बनाये रखने में यह उनका एक सजग कदम है ।
माँ प्रकृति फाउंडेशन एक परिवार है जो एक बेहतर समाज के लिए प्रयासरत है ।
माँ प्रकृति परिवार मूलतः चार आयामों पर कार्य करता है स्वास्थय, पर्यावरण, कला-संस्कृति एवं महिला उत्थान ।
महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिला उद्यम को बढ़ावा देना, भारत देश की कला संस्कृति के साथ समाज को जोड़ना, स्वस्थ्य समाज के लिए निरंतर जागरूकता के कार्य इन सभी में इनकी बढ़ चढ़ कर भागीदारी रही है ।

- Advertisement -

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here