Categories: Uncategorized

MUMBAI NEWS -क्या मुंबई कभी होगा गड्ढा मुक्त?

वैभवी पाठारे – The face of India

मुंबई में, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के वित्त सत्र में सड़कों की मरम्मत के लिए हर साल एक प्रावधान आवंटित किए जाने के बावजूद, कई लोग गड्ढों के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं, खासकर मानसून के दौरान।

यह एक प्रमाणित सिद्ध तथ्य है कि महानगर के भीतर मानसून कई कारणों से सड़क दुर्घटनाओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं: खराब स्ट्रीट सिग्नल दृश्यता, जलभराव, खोदी गई सड़कें और गड्ढे। हालाँकि, वास्तव में इसका कोई ठोस जवाब नहीं मिला है।

गड्ढों से हो रहे सड़क हादसे।

ये गड्ढे आमतौर पर इतने बड़े होते हैं कि ये कई दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। इस समस्या को दूर करने और स्थानीय लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली सड़कों की आपूर्ति करने के लिए, नगर निगम द्वारा कई सड़कों की मरम्मत की जा रही है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2019 में, बारिश के दौरान महाराष्ट्र में 1,100 (1,186) से अधिक दुर्घटनाओं में 400 मौतें हुईं। अत्यधिक बाढ़ और दृश्यता में बाधा के साथ, बारिश मुंबई की सड़कों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक अत्यधिक खतरा पैदा करती है।

कोल्ड-मिक्स तकनीक

सलाहकारों की माने तो नगर पालिका के वर्ली प्लांट में बनी कमियों को भरने के लिए कोल्ड-मिक्स मेथड का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मांग के अनुरूप वर्ष 2021 में सभी 24 वार्डों में 3218 मीट्रिक टन कोल्ड-मिक्स का वितरण किया गया। इसमें 12,074 सामान का वितरण किया गया।

मुंबई कब होगा गड्ढा मुक्त शहर?

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अप्रैल 2021 से अब तक 51,691 गड्ढे भर चुके हैं। इसके साथ ही लगातार बारिश के कारण गड्ढों की संख्या कम करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। जिसके बाद नगर निकाय ने बताया कि 15 दिन में 7,594 गड्ढे भर दिए गए।

TFOI Web Team