लाइव ब्रेकिंग न्यूज़: 

Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  Neemuch news  ग्राम पंचायत दारू में टीकाकरण को लेकर युवाओं में दिखा उत्साह 110 लोगो ने लगवाया टीका   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  पुलिस ने दो शातिर चोरों को चोरी के सामान के साथ किया गिरफ्तार   |  के.एल. डीम्ड यूनिवर्सिटी के उद्यमी छात्रों ने वायरलेस चार्जिंग वाली अपनी तरह की पहली ई-बाइक तैयार की   |  बुक माय शो ने सामुदायिक टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत भारत में 1,45,000 लोगों तक पहुंचाई वैक्सीन   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  महिला ऐच्छिक ब्यूरो द्वारा 1 जोड़े को मिलाया गया   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है   |  अभियोग अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है
Thursday, June 24, 2021
HomeUncategorizedNasa ने किया एक रहस्यमयी खुलासा, पृथ्‍वी पर आ रहा है ब्रह्मांड...

Nasa ने किया एक रहस्यमयी खुलासा, पृथ्‍वी पर आ रहा है ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक

Category:

लेटेस्ट न्यूज़:

विज्ञापन

Nasa ने किया एक रहस्यमयी खुलासा, पृथ्‍वी पर आ रहा है ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक

जया गुरव, मुंबई

Nasa ने किया एक रहस्यमयी खुलासा, पृथ्‍वी पर आ रहा है ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक रेडियो संकेत द्वारा आ रहा है । इसका खुलासा नासा के हबल टेलिस्‍कोप से हुआ है। यह चुंबक 10 ट्रिल्‍यन ज्यादा गुना शक्तिशाली है।

- Advertisement -

हाइलाइट्स
नासा को ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक से पृथ्‍वी की ओर आ रहे रहस्‍यमय रेडियो संकेत मिले थे।
ये संकेत पांच दूरस्‍थ आकाशगंगा से आ रहे हैं, इन्‍हें फास्‍ट रेडियो ब्रस्‍ट (FRB) कहा जाता है
सूरज एक साल में जितनी ऊर्जा देता है, उतनी इनसे एक सेकंड के 1/1000वें हिस्‍से में पैदा हो जाती है.

वॉशिंगटन :

यह शक्तिशाली चुंबक अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा के द्वारा पता चला। और कहा गया है कि पृथ्‍वी की ओर आ रहे रहस्‍यमय रेडियो संकेत मिले हैं। नासा ने बताया गया है की यह संकेत पाँच दूरस्‍थ आकाशगंगा से आ रहे हैं। इन्हे फास्ट रेडियो ब्रस्‍ट (FRB) कहा जाता है . और कहा जाता है सूरज जितनी एक साल मे ऊर्जा देता है , उतनी ऊर्जा फास्ट रेडियो ब्रस्‍ट से एक सेकेंड मे 1000 हिस्‍से में पैदा हो जाती है।
वैज्ञानिको ने कहा है की यह चुबक फ्रिज़ पर पाए जाने वाले दरवाजे की तुलना मे 10 ट्रिल्‍यन ज्यादा शक्तिशाली थे। ऐस्ट्रोनॉमर्स ने 5 FRBs जिन गैलेक्सी से आ रही हैं, उनका पता लगाया है। इसकी खोज हबल टेलिस्कोप ने लगाया है।

- Advertisement -

न्‍यूट्रान स्‍टार का ऐसे होता है जन्‍म

इस आधार पर कहा गया है की न्‍यूट्रान स्‍टार Magnetar पृथ्वी पर आ सकता है। और जिनका चुंबकीय क्षेत्र (Magnetic field) बहुत शक्तिशाली होता है। और इसे भी घने सितारे होते है। कहा गया है की जब विशाल सितारेन्यूट्रॉन स्टार बन जाते हैं,तो मैग्नेटाइज भी हो सकते है । और इससे इनकी चमक निकलती है.

न्‍यूट्रान स्‍टार का जन्‍म उस समय हुआ था जब हमारे सूरज से भी बड़े तारों की ऊर्जा खत्‍म हो गई और उन्‍होंने खुद को सुपरनोवा में तब्‍दील कर लिया मैग्‍नेटर काफी खास होते है। मैग्‍नेटर न्‍यूट्रान स्‍टार की तरह से होते हैं जो ब्रह्मांड में सबसे मजबूत चुंबको मे से एक माने जाते है. खगोलविज्ञान का कहना है की पिछले साल आकाश गंगा मे एक न्‍यूट्रान स्टार का पता चला था।

ट्रेंडिंग न्यूज़:

यह भी देखे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here