मनोरंजन

Aadipurush Dialogue : आदिपुरुष डायलॉग विवाद पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सेंसर बोर्ड को लगाई फटकार

Aadipurush Dialogue :  सोशल मीडिया पर भारी ट्रोलिंग और प्रतिक्रिया के बाद, आदिपुरुष निर्माताओं ने फिल्म के संवादों में बदलाव करने का फैसला किया है, जिससे दर्शकों में आक्रोश फैल गए है. मध्य प्रदेश में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्देशक ओम राउत और लेखक मनोज मुंतशिर को क्षत्रिय करणी सेना को जान से मारने की धमकी भी मिली है. इसी बीच फिल्मों के संवादों को लेकर चल रहे विवाद के बीच इलाहाबाद उच्च न्यायालय कि लखनऊ पीठ ने सेंसर बोर्ड और हाल ही में रिलीज हुई पैन-इंडिया रिलीज ‘आदिपुरुष’ के निर्माताओं को कड़ी फटकार भी लगाया गया है. ‘आदिपुरुष’ के कुछ विवादास्पद संवादों कि याचिका पर सुनवाई के दौरान अदालत ने पूछा की,”सेंसर बोर्ड क्या करता रहता है? जो आप अपने आने वाली पीढ़ियों को क्या सिखाना चाहते हैं?

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान निर्माता, निर्देशक और अन्य पक्षों की अनुपस्थिति पर भी सवाल उठाया गया है. याचिका वकील कुलदीप तिवारी ने भरी अदालत के मामले में अगली सुनवाई आज (27 जून) को निकाला है. ‘आदिपुरुष’, जो महाकाव्य रामायण का रूपांतरण है, रिलीज के बाद भारी आलोचना कि है. आलोचकों से लेकर समीक्षकों तक, कई लोगों ने फिल्म के कुछ संवादों पर अपना संदेह व्यक्त किया है. जिन डायलॉग्स को लेकर निर्माताओं की आलोचना हुई है उन में ही ‘मरेगा बेटे’, ‘बुआ का बगीचा है क्या’ और ‘जलेगी तेरे बाप की’ जैसे डायलॉग्स भी शामिल हैं. फिल्म में प्रभास भगवान राम के रूप में, कृति सेनन देवी सीता के रूप में, सनी सिंह लक्ष्मण के रूप में, और सैफ अली खान महाकाव्य में पुराण ज्ञाता दस – सिर वाले राक्षस राजा रावण के रूप में देखे जा रहे हैं. ऑनलाइन आक्रोश और नकारात्मक समीक्षाओं के बावजूद, ‘आदिपुरुष’ के निर्माताओं ने संवादों को एक नया रूप दिया गया है.

Aadipurush Dialogue : आदिपुरुष के ये डायलॉग बदला गया

जिस विवादित डायलॉग ने सोशल मीडिया पर खूब हंगामा मचाया रखा था, अब उसका रुख बदल दिया गया है. यहां नए संवादों पर जरूर नजर डालें:

“कपड़ा तेरे बाप का… तो जलेगी भी तेरे बाप की” को बदलकर “कपड़ा तेरी लंका का… तो जलेगी भी तेरी लंका” से बदल दिया गया है.

“मेरे एक सपोले ने तुम्हारे इस शेषनाग को लम्बा कर दिया…भरा पड़ा है” को “संशोधित कर “मेरे एक सपोले ने तुम्हारे इस शेषनाग को लम्बा कर दिया…भरा पड़ा है” कर दिया गया है.

“तू अंदर कैसे घुसा… तू जानता भी है कौन हूं मैं” को बदलकर “तुम अंदर कैसे घुसे… तुम जानते भी हो कौन हूं मैं” कर दिया गया है.

“जो हमारी बहनो…उनकी लंका लगा देंगे” को बदलकर “जो हमारी बहनो…उनकी लंका में आग लगा देंगे” से बदल दिया गया है.

मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह में 859 विवाह एवं 5 निकाह सम्पन्न कराए गए

Aadipurush Dialogue आदिपुरुष के बारे में कुछ बाते-

प्रभास और कृति सेनन की यह फिल्म हिंदू पुराण ज्ञाता महाकाव्य रामायण से प्रेरित है. इस ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग दिखाया गया है. देवदत्त नागे और सनी सिंह सहायक कलाकारों का एक हिस्सा हैं. इस फिल्म में भगवान राम के गुणों को आगे बढ़ाती है जिसमें धर्म, साहस और बलिदान शामिल है जो कि सुरुचिपूर्ण पोस्टर में सही ढंग से प्रतिबिंबित होता है. फिल्म को दो वर्षों के दौरान कई बार स्थगित और विवादों का भी सामना करना पड़ा है.

TFOI Web Team

Share
Published by
TFOI Web Team