Milk Price Hike: अमूल ने बढाया दूध का रेट ,बताया ये कारण

Milk Price Hike: दरअसल पिछले साल अक्टूबर-2022 में अमूल के दूध का दाम बढाया गया था. अक्टूबर से पहले अगस्त महीने में भी अमूल कंपनी ने गुजरात समेत पूरे भारत दूध की दाम बढ़ाये थे. वहीं मार्च 2022 में भी अमूल ने दाम में वृद्धि की गई.
देश की सबसे बड़ी डेयरी अमूल ने आज सुबह चाय के दिवानो को झटका दे दिया. अमूल कंपनी ने दूध की कीमतों में कुल 3 रुपये लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है. इस पर कंपनी का कहना है कि चारा महंगा हो गया है, इसलिए दूध की कीमत बढ़ानी पड़ रही है.
इसी तरह पहले अमूल गोल्ड (Amul Gold) दूध एक लीटर 63 रुपये में मिलता था, जो की अब बढ़कर 66 रुपये लिटर का हो गया है. अब आधा लिटर अमूल ताजा 27 रुपये मिलेगा. वही इसके 1 लीटर दूध के लिए 54 रुपये चुकाने होंगे. अमूल गाय के दूध का दाम 56 रुपये लीटर हो गया है. आधे लीटर के लिए 28 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, भैंस का दूध 70 रुपये एक लिटर मिलेगा अमुल का दूध मुख्य रूप से गुजरात के साथ दिल्ली-NCR, पश्चिम बंगाल और मुंबई के मार्केट में सप्लाई होता है. एक दिन में अमूल कंपनी 150 लाख लीटर दूध बेच बेचती है और अकेले दिल्ली-NCR में ही एक दिन की खपत करीब 40 लाख लीटर है.गुजरात मे दूध वृद्धि लागू नही होगी बाकी सभी बाजारों में दाम बढ़े.

Milk Price Hike

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) के प्रबंध निर्देशक जयेन महेता ने यह साफ किया कि दूध के दामों में वृद्धि गुजरात में लागू नहीं होगी। नए दाम केवल मुंबई, कोलकाता और दिल्ली समेत अन्य बाजारों के लिए हैं। GCMMF ने एक बयान में कहा कि नई कीमतें आज सुबह से प्रभावी होंगी.

Writer Padmabhushan Review: राइटर पदमभूषण की बेहतरीन कहाँनी

Samsung Galaxy S23 सीरीज भारत में जल्द होगी लॉन्च

 

NIKITA GAUD

Share
Published by
NIKITA GAUD