प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर के तत्वावधान में महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर के तत्वावधान में महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

विषय:- महाराजगंज जिले के कोल्हुई थाना क्षेत्र के जंगल गुलरिहा में कवरेज करने गये दो पत्रकारों के साथ पुलिस प्रशासन द्वारा अभद्रता करने के सम्बन्ध में…..

सिद्धार्थनगर। महोदय

आपको अवगत कराना है कि महराजगंज जिले के कोल्हुई थाना क्षेत्र के जंगल गुलरिहा में हुए मार पीट के मामले में एक युवक की मौत होने पर गांव में हुए तनाव का वीडियो बनाने पर क्षेत्राधिकारी फरेंदा अनुज कुमार सिंह ने दो पत्रकारों को घटना स्थल के भीड़ में बेहरहमी से पिटाई कर दी। इस के बाद उनके मोबाइल को छीन कर पटक कर तोड़ दिया गया और दोनों पत्रकारों को गिरफ्तार कर के थाने के लाकप में बंद कर दिया गया। आपको बता दें कि
मामला कोल्हुई थाना क्षेत्र के जंगल गुलरिहा का है। जहां खेत में बकरी के चरने को लेकर विगत शुक्रवार की शाम को जमकर मार-पीट हुई थी। जिसमें आठ लोग बुरी तरह से जख्मी हो गये थे। गम्भीर रूप से घायल राकेश का ईलाज के दौरान मेडिकल कालेज में शनिवार को शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया था,जहां पर दर्दनाक मृत्यु हो गई। रविवार देर रात शव जंगल गुलरिहा मृतक के घर आते ही गाँव में कोहराम मच गया। परिजनों ने शव को एंबुलेंस से नहीं उतारे और परिजनों द्वारा पुलिस प्रशासन से कार्यवाही करने की मांग करने लगे।

धनतेरस इस बार 10 नवंबर को मनाई जाएगी

कोल्हुई थानाध्यक्ष दिनेश कुमार द्वारा काफी समझाने बुझाने पर परिजन एंबुलेंस से शव को उतारे परंतु परिजनों द्वारा यह भी कहा गया कि जब तक उच्च अधिकारियों द्वारा उन्हें न्याय का आश्वासन नहीं दिया जाएगा तब तक शव का अंतियेष्टि नहीं करेंगे। इसी दौरान रविवार रात कवरेज करने गए दो पत्रकारों को क्षेत्राधिकारी फरेंदा अनुज कुमार सिंह ने बेरहमी से पिटाई करते हुए उनकी न्यूज़ माइक आई डी मोबाइल छीन कर उसे पटक-पटक कर तोड़ दिए। इतने से भी जब उनका मन नहीं भरा तो दोनों पत्रकारों को गिरफ्तार कर आधी रात को थाने के लाकप में बंद कर दिए पत्रकारों ने बताया उन्हें भूख-प्यास लगी थी। परन्तु पत्रकारों द्वारा पीने के लिए पानी मांगा गया किन्तु उन्हें पानी देने से भी परहेज किया गया। किसी स्थान पर हिंसा या बवाल होने की स्थिति में पत्रकारों को उनके काम करने के दौरान पुलिस व्यवधान नही पहुँचा सकती। पुलिस जैसे भीड़ को हटाती है वैसा व्यवहार पत्रकारों के साथ नही कर सकती।

श्री राम कथा का विश्राम दिवस आज

हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का भी ऐलान आया है कि, पत्रकारों से अभद्रता करने वालों के ऊपर लगेगा 50,000 का जुर्माना एवं पत्रकारों से बदसलूकी करने पर हो सकती है 3 साल की जेल। पत्रकार को धमकाने वाले को 24 घंटे के अंदर जेल भेज दिया जाएगा पत्रकारों को धमकी के आरोप में गिरफ्तार लोगों को आसानी से नहीं मिलेगी जमानत सीएम योगी का कहना है कि पत्रकारों को परेशानी होने पर तुरंत संपर्क कर सहायता प्रदान करें और पत्रकारों से मान-सम्मान से बात करें वरना आप को पड़ेगा महंगा। किन्तु हाईकोर्ट एवं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद भी पत्रकारों का उत्पीड़न बन्द नही हो रहा है।

अत: महामहिम राज्यपाल महोदय से निवेदन है कि कोल्हुई थाना क्षेत्र के जंगल गुलरिहा में कवरेज करने गये दो पत्रकारों पर पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार सिंह द्वारा अभद्रता किया गया। जिसका जांच करवाकर उचित कार्यवाही करने की आज्ञा प्रदान करें।

  भवदीय:–प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर समिति

Diwakar Upadhyay

Share
Published by
Diwakar Upadhyay