विश्व महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को किया गया जागरूक

Updated: 09/03/2024 at 11:31 AM
विश्व महिला दिवस के अवसर

बरहज देवरिया विश्व महिला दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में सीएमओ कार्यालय परिसर सहित जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार को महिलाओं को कैंसर के प्रति जागरूक किया गया।  कार्यक्रम का शुभारम्भ नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह और आकांक्षा समिति की अध्यक्ष भावना सिंह ने जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की मौजूदगी में किया। इस मौके पर महिलाओं में कैंसर जांच परीक्षण शिविर का आयोजन भी किया। कैम्प में बच्चेदानी के कैंसर की भी जांच की गई। इस मौके पर 100 दिन कैंसर के प्रति जागरूकता और एक लाख महिलाओं की स्क्रीनिंग अभियान का शुभारम्भ किया गया।  नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने कहा कि महिलाओं में बच्चेदानी संबंधी बीमारियों का ग्राफ बढ़ रहा है, जो चिंताजनक है। महिलाओं में इस तरह की बीमारी के प्रति संकोच की भावना उनके लिए कई बार जानलेवा साबित होती हैं। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि पुरुष प्रधान समाज में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का मौका नहीं पाती हैं । कोई भी बीमारी हो तो वह इसे छुपाती हैं और अपने पति एवं बच्चों के प्रति ही ज्यादा संवेदनशील रहती हैं। इससे बीमारी बढ़ जाती है और कई बार स्थिति गंभीर हो जाती है।

सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि महिलाओं में सबसे ज्यादा बच्चेदानी के मुंह के कैंसर की शिकायत होती है। उन्होंने बताया कि स्तन कैंसर होने के कुछ कारण जैसे ज्यादा उम्र में शादी होना, महिलाओं द्वारा बच्चों को स्तनपान कम कराना, वंशागत (परिवार में किसी को पहले से होना), जीवन शैली में बदलाव, नशा, तम्बाकू, एवं असंतुलित आहार का सेवन हैं। कार्यक्रम के दौरान स्तन कैंसर के लक्षण, पहचान एवं महिलाओं द्वारा समय-समय पर स्वतः स्तन जांच करने का तरीका बताया। जरुरत पड़ने पर चिकित्सक से संपर्क करने की भी सलाह दी गयी । कार्यक्रम में आई सीएचओ और एएनएम सहित महिलाओँ ने स्तन कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर डीपीओ कृष्णकांत राय, एसीएमओ डॉ संजय चंद, डॉ आरपी यादव, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ सुरेंद्र चौधरी, डिप्टी सीएमओ डॉ रणजीत कुशवाहा, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, जिला मातृ स्वास्थ्यश परामर्शदाता विश्वनाथ मल्ल, रविजीत सिंह, सीएचओ और एएनएम मौजूद रहीं ।

MP Transport पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

First Published on: 09/03/2024 at 11:31 AM
विषय
ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए, हमें फेसबुक पर लाइक करें या हमें ट्विटर पर फॉलो करें। TheFaceofIndia.com में Uncategorized सम्बंधित सुचना और पढ़े |
कमेंट करे
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Welcome to The Face of India