उत्तर प्रदेश

पूरे धूमधाम, पवित्रता,शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण तरीके से त्यौहार मनाए जनपदवासी: डीएम

बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को दीपावली और छठ पूजा के दृष्टिगत प्रशासन की तैयारियों को लेकर शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक द्वारा इन महत्वपूर्ण त्योहारों के सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि दीपावली पांच दिवस का महत्वपूर्ण त्यौहार है। उन्होंने कहा कि मैंने सभी उप जिलाधिकारी को पटाखों के बिकने वाले स्थानों को चिन्हित करने का निर्देश दिया है, भीड़-भाड़ वाले इलाकों और शहरी क्षेत्र में इसकी बिक्री पर मनाही है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार दीपावली और छठ पर्व पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करवाएं, बिजली कटौती कम हो।

छठ पूजा को लेकर उन्होंने कहा कि जहां-जहां छठ पूजा के कार्यक्रम होते हैं वहां की साफ सफाई नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ बीडीओ और ग्राम प्रधान व सचिव के माध्यम से सफाई कर्मियों को लगाकर घाटों की साफ सफाई करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने एडीएम को पूजा स्थल के घाटों पर केयरटेकर और गोताखोर की व्यवस्था उपजिलाधिकारी के माध्यम से करने के निर्देश दिए।आवश्यक हो तो बैरीकेडिंग भी किया जाए। सभी घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने सभी जनपदवासियों को धूमधाम,पवित्रता, शांतिपूर्वक और सौहार्दपूर्ण तरीके से त्योहार मनाने का आग्रह किया। साथ ही सभी को आगामी त्यौहार की शुभकामनाएं भी दी।

पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि छठ घाटों पर जहां भी स्थानीय पुलिस की ड्यूटी है अगर नहीं मिले तो निकट के थाना प्रभारी को फोन करके अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि आतिशबाजी भीड़ से हट के होनी चाहिए। उस दिन बिहार की तरफ से आने वाली और जाने वाली नावों का संचालन बंद रहेगा। सोशल मीडिया की भ्रामक खबर को पहले प्रशासन से सत्यापित कराना सुनिश्चित किया जाए। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी एवं शांति समिति की ओर से शिवकुमार कौशिकेय एवं असगर अली सहित अन्य प्रतिनिधि शामिल थे।

TFOI Web Team

Share
Published by
TFOI Web Team
Tags: डीएम